Home National जहां चाह वहां राह, कुछ ऐसे करके दिखाया इन युवाओं ने……….

जहां चाह वहां राह, कुछ ऐसे करके दिखाया इन युवाओं ने……….

392
0

पटना: कहते हैं कि अगर इंसान का हौसला बुलंद हो तो वो पहाड़ का भी सीना चीर के रख देता है। उसके सामने कुछ भी काम नामुमकिन नहीं होता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बिहार के कुछ साहसी युवाओं ने। रोहतास जिला के तिलौथू के युवाओं ने गया के दशरथ मांझी से प्रेरणा लेकर न सिर्फ पहाड़ को काटा बल्कि 2 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़क बना डाली।
रोहतास में तिलौथू के पास तुतुला भवानी का मंदिर है, जहां पहुंचने का रास्ता काफी दुर्गम था। तीन पहाड़ी नदियों को पार करने के बाद जंगली रास्तों से लोग वहां पहुंच पाते थे। इस दौरान हादसे भी होते थे लेकिन यहां के युवाओं ने जब गया के माउंटेन मैन यानि दशरथ मांझी की कहानियां सुनीं तो इन लोगों में भी हौसला आया। तुतला भवानी मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की तकलीफ देख इन्होंने ठान लिया कि वो लोग भी दशरथ मांझी की तरह पहाड़ को काट देंगे। प्रेरणा लेकर गांव के युवाओं ने पहाड़ के किनारे को काट-काट कर दो किलोमीटर लंबी पथरीली सड़क हाथों से बना डाला।
इन युवाओं ने अपने हाथों से ही पत्थर तोड़-तोड़ कर रास्ता बना दिया। आज तुतला भवानी मंदिर जाने के लिए लोगों को लगभग साढ़े तीन से चार किलोमीटर जंगली रास्ते का कम सफर तय करना होता है। तुतला भवानी के सुंदर झरने तथा मंदिर का दर्शन अब आसान हो चला है. यहां के युवा कहते हैं कि उन लोगों ने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से आशा छोड़ दी और अपने हौसलों की बदौलत पहाड़ काटकर सड़क बना लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here