Home Politics अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए सरकार उठाएगी यह कदम……

अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए सरकार उठाएगी यह कदम……

397
0
Nirmala Sitharaman

दा एंगल।

नई दिल्ली।

वित्त मंत्री ने आर्थिक मंदी को लेकर जरूरी कदम उठाए हैं। पिछली कुछ दिनों से अखबार में आर्थिक मंदी को लेकर खबरें छप रही है। निर्मला सीतारमण ने मंदी से गुजर रही इकॉनोमी को बूस्ट करने के लिए बड़ी घोषणा की। वित्त मंत्री ने एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए ड्यूटी में कमी का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि आज हमारा फोकस निर्यात को बढ़ावा देने पर है।

पुराना आरओएसएल दिसंबर 2019 तक जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने हाउजिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को लेकर प्रेसवार्ता की। हाउजिंग क्षेत्र को गति देने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये का फंड 60 प्रतिशत तक पूरे हो गए लटके प्रॉजेक्ट को देने की घोषणा की है। हालांकि इसमें शर्त यह होगी वह प्रॉजेक्ट एनपीए और एनसीएलटी में न हो। सरकार के इस ऐलान से दिल्ली-एनसीआर में अपने घर का इतंजार कर रहे हजारों निवेशकों को लाभ मिल सकता है। इसके अलावा एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए देश में अगले साल मार्च में मेगा शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

फंड के लिए बनेेगी स्पेशल विंडो- वित्त मंत्री

घर खरीदने के लिए जरूरी फंड के लिए स्पेशल विंडो बनाई जाएगी। इसमें एक्सपर्ट लोग काम करेंगे। लोगों को घर लेने में आसानी होगी और आसानी से लोन लिया जा सकेगा। एक्सटर्नल कमर्शल गाइडलाइन फॉर अफोर्डेबल हाउजिंग में राहत दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में कई कदम उठाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.95 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। 45 लाख कीमत के घरों को अफोर्डेबल स्कीम में डालने का फायदा मिला है। क्षेत्र की कई कंपनियों ने इस योजना की तारीफ की है। सरकार ऐसे घरों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। अफोर्डेबेल हाउजिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ईसीबी गाइडलाइंस में कई सुधार करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here