Home National हिमाचल प्रदेश : पर्वतारोहियों के एक दल को पचास साल पुराना सैनिक...

हिमाचल प्रदेश : पर्वतारोहियों के एक दल को पचास साल पुराना सैनिक का शव मिला

पचास साल पहले हुए उस हादसे में अब तक सिर्फ पांच शव तलाश किए जा सके हैं

517
0

हिमाचल प्रदेश में पर्वतारोहियों के एक दल को एक सैनिक का पचास साल पुराना शव मिला है. ख़बरों के मुताबिक पर्वतारोहियों का यह समूह पिछले महीने लाहौल घाटी की चंद्रभागा- 13 चोटी के सफाई अभियान पर निकला था जहां इसे भारतीय वायुसेना के एक विमान के कुछ अवशेष के साथ यह शव मिला. गौरतलब है कि वायुसेना का यह जहाज 1968 में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. पर्वतारोहियोंं के इस दल ने इस स्थान की तस्वीरें खींच कर सेना को सूचना दे दी है.

जानकारी के अनुसार रूस तत्कालीन सोवियत संघ) में निर्मित एएन- 12 नाम के इस विमान ने सात फरवरी 1968 को चंडीगढ़ से लेह के लिए अपनी आखिरी उड़ान भरी थी. इस जहाज पर 98 सैनिकों के साथ उड़ान दल के चार सदस्य मौजूद थे. लेकिन लेह में मौसम खराब होने की वजह से विमान के पायलट ने वापस चंडीगढ़ लौटने फैसला लिया. लेकिन रोहतांग दर्रे के पास रेडियो संपर्क टूट जाने की वजह से यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

इससे पहले साल 2003 में एबीवी इंस्टीट्यूट आॅफ माउंटनीयरिंग एंड अलायड स्पोर्ट्स के एक दल को भी इसी तरह विमान के क्षतिग्रस्त हिस्सों समेत एक सैनिक का शव मिला था. इसके अलावा अगस्त 2007 में सेना के एक खोजी दस्ते ने भी इस हादसे में मारे गए तीन और सैनिकों के शव बरामद किए थे. इस तरह पचास साल पहले हुए उस हादसे में अब तक सिर्फ पांच शव तलाश किए जा सके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here