Home International Health एसिडिटी होने पर न ले ये दवाई, होता है कैंसर…

एसिडिटी होने पर न ले ये दवाई, होता है कैंसर…

534
0
medicine

दा एंगल।

नई दिल्ली।

जैसे ही हम में से किसी को एसिडिटी की प्रॉब्‍लम होती है, हम में से अधिकतर लोग एसिडिटी की मेडिसिन खा लेते हैं। इससे हमें आराम तो मिल जाता है पर क्‍या आप जानते हैं कि ये दवा बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप भी एसिडिटी को दूर करने के लिए फेमस दवा रेनिटिडाइन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ध्यान देने की जरूरत है।

एंटी-एसिडिटी दवा पर चेतावनी जारी-

ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने एंटी-एसिडिटी दवा Ranitidine पर सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की है। ड्रग कंट्रोलर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रेनिटिडाइन दवा में कई ऐसे केमिकल पाए गए हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा हो सकता है। आपको बता दें कि रेनिटिडाइन दवा का इस्तेमाल सिर्फ एसिडिटी में ही नहीं होता, बल्कि कई दूसरी बीमारियों के इलाज में जैसे आंत में होने वाला अल्सर, गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स बीमार, इसोफैगिटिस में किया जाता है। यह दवा मार्केट में अलग-अलग फॉर्मूलेशन में टैबलेट और इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है।

जारी हुई चेतावनी-

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ड्रग्स कंट्रोलर, वीजी सोमानी ने देश के सभी राज्यों को रेनिटिडाइन दवा को लेकर चेतावनी जारी की है। राज्यों को इस पर कदम उठाने का आदेश दिया है। भारत में इस दवाई का उत्पादन करने वाली कंपनियों को तुरंत प्रभाव से इस दवा का उत्पादन रोकने के लिए कहा गया। ड्रग कंट्रोलर के निर्देशों के तहत डॉक्टरों को यह सलाह जारी की गई है कि वे यह दवाई मरीजों को लेने की सलाह ना दें।

एक्सपर्ट्स करेंगे जांच-

भारत में दवाइयों की क्वॉलिटी, सेफ्टी और क्षमता-गुणवत्ता को नियंत्रित करने वाली संस्था द सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने रेनिटिडाइन से जुड़े इस मामले को एक्सपर्ट कमिटी के पास भेज दिया है। यह कमेटी देशभर में अलग-अलग ब्रैंड्स के नाम से बिक रही रेनिटिडाइन दवा की जांच करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here