Home National आखिर क्यों इन सीटों पर लोगों की अधिक दिलचस्पी

आखिर क्यों इन सीटों पर लोगों की अधिक दिलचस्पी

380
0

दा एंगल।
जयपुर।
देश में 64 सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने हैं। इस उपचुनाव से ज्यादा कुछ फर्क तो नहीं पड़ेगा, लेकिन इस चुनाव से सरकार के कामकाज का आंकलन हो जाएगा। जिन 64 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें यूपी की रामपुर सीट है जहां आजम खान की पत्नी चुनाव लड़ रही है और दूसरी राजस्थान की दो सीट मंडावा और खींवसर। यह तीनों सीटें देश की सबसे हाॅट सीटों में मानी जा रही है।

उपचुनाव में दोनों पार्टियों ने झौंकी ताकत

प्रदेश के नागौर जिले की खींवसर और झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीट के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव का चुनाव प्रचार का शोर थम चुका है। अब वहां पर सोमवार को मतदान होगा। दोनों ही स्थानों पर कराए गए सर्वे में जहां मंडावा में कांग्रेस का पलड़ा भारी है वहीं खींवसर में आरएलपी उम्मीदवार मजबूत स्थिति में है। झुंझुनूं की मंडाव सीट से कांग्रेस की रीटा चौधरी और खींवसर से हरेंद्र मिर्धा चुनावी ताल ठोंक रहे हैं। दोनाें ही सियासी पार्टियाें ने उपचुनाव में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है।

निर्वाचन विभाग ने भी उपचुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मंडावा और खींवसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सोमवार को प्रातः 7 बजे शाम 6 बजे तक मतदान होगा। परिणाम 24 अक्टूबर को आएगा। चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ने भी अपनी कमर कस रखी है। चुनाव में कोई कमी नहीं रहा जाए इसका भी पूरा ध्यान रखा गया है।

दोनों क्षेत्रों में 525 मतदान केन्द्र

निर्वाचन विभाग के अनुसार मंडावा विधानसभा क्षेत्र में 2,27,414 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर करेंगे। इनमें से 1,17,742 पुरुष और 1,09,672 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं मंडावा विधानसभा में कुल 259 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। खींवसर विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,50,155 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 1,30,908 पुरुष और 1,19,247 महिला मतदाता हैं। खींवसर में कुल 266 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

दोनों विधानसभा क्षेत्र में कड़े बंदोबस्त

मतदान के दौरान विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 सवेंदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं, जबकि खींवसर में संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या 121 है। दोनों क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कंपनियां तैनात रहेंगी। सुरक्षा व्यवस्था को बेहद पुख्ता बनाया गया है। संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी।

चार प्रत्याशियों में मुख्य मुकाबला

खींवसर में बीजेपी और आरएलपी का गठबंधन है। वहां इनके प्रत्याशी नारायण बेनीवाल का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा के साथ है। वहीं मंडावा में बीजेपी प्रत्याशी सुशीला सींगड़ा का मुकाबला कांग्रेस की रीटा चैधरी से है। रीटा पूर्व में मंडावा से एक बार विधायक रह चुकी हैं। वह क्षेत्र के दिग्गज नेता रहे रामनारायण चैधरी की बेटी हैं। वहीं सुशीला सींगड़ा ने हाल ही में बीजेपी ज्वाॅइन की है। दोनों ही सीटों पर मुकाबला रोचक होने की संभावना है। 24 अक्टूबर को पता चल जाएगा की कौन जीतेगा और कौन हारेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here