Home Religion ऐसी लागी कान्हा से लगन की युवती बन गई मीरा

ऐसी लागी कान्हा से लगन की युवती बन गई मीरा

430
0

दा एंगल।
मेरठ।
कान्हा की दीवानी सारी दुनिया है। कान्हा अपनी जादूगरी से पूरी दुनिया को मोह रखा है। भगवान श्रीकृष्ण के प्रेम में पूरी दुनिया डूबी हुई है। कान्हा के दीवाने हिन्दू ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोग हैं। भगवान की भक्ति में कई लोग इतने लीन हो जाते हैं कि उनको ना दीन ना दुनिया की कोई खबर रहती है। उन्हें तो केवल भगवान की भक्ति से ही लेना-देना है।

युवती ने श्रीकृष्ण ने किया विवाह

ऐसा ही एक मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से। जहां विकास लोक कॉलोनी में रहने वाली एक युवती ने श्रीकृष्ण से विवाह कर सबको हैरान कर दिया। भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप कान्हा की दीवानी युवती ने हिंदू रीति-रिवाज से कान्हा की प्रतिमा के संग सात फेरे लिए। युवती ने भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप से ब्याह कर अपना नाम ही बदल लिया। युवती ने अपना नाम जमुना से परिवर्तन कर मीरा रख लिया। युवती ने अग्नि को साक्षी मानकर कान्हा के साथ सात जन्मों तक एक साथ जीने और मरने का वादा किया है।

युवती ने मूर्ति के साथ लिए सात फेरे

कान्हा की प्रेम दीवानी मीरा का नाम तो सभी ने सुन रखा है। जिस तरीके से मीरा ने कान्हा की भक्ति करके कान्हा को अपने मन में उतार लिया था। ठीक उसी तरह युवती जमुना ने कान्हा की भक्ति को अपने मन में उतार कर उनकी मूर्ति के साथ सात फेरे लेकर उन्हें अपना जीवन साथी बना लिया।

जमुना से बन गईं मीरा

जमुना को बचपन से ही कान्हा की भक्ति में लीन रहती थी। वह बचपन से ही कान्हा की सेवा भी करती थी, लेकिन शायद आपने कम ही सुना होगा कि कलयुग में भी कोई मीरा की तरह कान्हा के लिए भक्ति कर सकता है और साथ-साथ रहने की कसम खा सकता है। इतना ही नहीं, इस युवती को कान्हा से इतना प्रेम है कि उनकी दीवानी मीरा के ऊपर अपना भी नाम रख लिया और जमुना से मीरा बन गई। अब क्षेत्र के लोग भी उसे मीरा के नाम से ही जानने लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here