Home National राजस्थान में चुनाव को लेकर कांग्रेस उत्साहित राहुल गांधी एक बार फिर...

राजस्थान में चुनाव को लेकर कांग्रेस उत्साहित राहुल गांधी एक बार फिर प्रदेश के रण में, वसुंधरा के गढ़ में भरेंगे हुंकार

19
0

Jaipur, 18 October 2018, 18:47 PM

नवरात्र बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एकबार फिर से राजस्थान के दौरे पर हैं. इस बार राहुल गांधी वसुंधरा राजे के गढ़ हाड़ौती और शेखावटी में 24 और 25 अक्टूबर को रहेंगे. इस दौरान राहुल गांधी 24 अक्टूबर को वसुंधरा राजे के चुनाव क्षेत्र झालावाड़ में सभा करेंगे और कोटा व बूंदी में रोड शो करेंगे. इसके बाद 25 अक्टूबर को राहुल गांधी सीकर में सभा करेंगे.

इससे पहले राहुल गांधी राजस्थान के सभी संभागों का दौरा कर चुके हैं. राहुल के इस दौरे में इस बार खास मेहमान मानवेंद्र सिंह होंगे. कांग्रेस मानवेंद्र को प्राइज कैच की तरह पेश करना चाहती है. मानवेंद्र के करीबियों ने बताया कि राहुल गांधी ने उनको (मानवेंद्र) कहा कि दौरे पर साथ चलेंगे. गौरतलब है कि शेखावटी और हाड़ौती में राजपूत वोटों की संख्या अच्छी खासी है, जो बीजेपी के परंपरागत वोटर रहे हैं.

शेखावटी का मिजाज चुनाव में अलग ही रहता है. झूंझनू, सीकर और चुरु जिलों में बीएसपी दो से तीन सीटें जीतती आ रही है, जबकि तीन सीटों पर दूसरे और तीसरे स्थान पर रहती है. इसी तरह मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का वजूद इसी इलाके में अब भी बचा है. माकपा यहां एक-दो सीटें जीतती है और कई सीटों पर तीसरे स्थान पर रहती है.

इसी तरह से दो निर्दलीय भी यहां से जीतते रहते हैं. इस बार कांग्रेस की कोशिश है कि किसी तरह से बिखरे वोटों को समेटा जाए. इस शेखावटी इलाके में जाट, राजपूत, मुस्लिम और अनुसूचित जाति के वोटों की संख्या काफी है. वहीं, हाड़ौती में इस बार कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया था. कहा जा रहा है कि कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले में कांग्रेस इस बार मजबूती के साथ कमबैक कर सकती है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी के दौरे के बाद 26 नवंबर को कांग्रेस की 80 उम्मीदवारों की पहली सूची आ सकती है.

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी. इसके बाद नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी. नाम वापसी 22 नवंबर तक होगी. इसके बाद 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here