Home International भारत नहीं आएंगे बांग्लादेशी विदेश मंत्री, रद्द किया दौरा

भारत नहीं आएंगे बांग्लादेशी विदेश मंत्री, रद्द किया दौरा

448
0

The Angle

जयपुर।

नागरिकता संशोधन विधेयक पर देश में चल रहे प्रदर्शन के दौर के बीच बांग्लादेशी विदेश मंत्री डॉ. एके. अब्दुल मोमिन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। वे भारत में होने वाले छठे इंडियन ओशियन डायलॉग और 11वें दिल्ली डायलॉग शामिल होने के लिए आने वाले थे, लेकिन अब यह दौरा रद्द कर दिया गया है। बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने गुरुवार सुबह ही नागरिकता संशोधन बिल पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

 

बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने गृहमंत्री शाह को दी थी बांग्लादेश आने की सलाह

उन्होंने कहा था कि, ऐसे बहुत कम ही देश हैं जहां बांग्लादेश जैसी सांप्रदायिक सौहार्द्र देखने को मिलता है। उन्हें कुछ महीने आकर बांग्लादेश में आकर रहना चाहिए ताकि वे बांग्लादेश के सांप्रदायिक सौहार्द्र को जान सकें। बांग्लादेशी विदेश मंत्री का भारत दौरा 13-14 दिसंबर को होना प्रस्तावित था। भारत यात्रा को रद्द करते हुए बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा, कि मुझे दिल्ली कुछ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जाना था, लेकिन विदेश राज्य मंत्री और विदेश सचिव दोनों ही देश से बाहर हैं। इसलिए मुझे यहां पर रहना पड़ रहा है, लेकिन मैं जनवरी में इस बैठक में जरूर शामिल होऊंगा। उन्होंने कहा कि उनके स्थान पर बांग्लादेशी DG भारत जाएंगे।

इसके अलावा बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा था, कि भारत पहले ही काफी परेशानियां हैं, पहले उन्हें उनसे निपटना चाहिए। हमें उससे कोई परेशानी नहीं है, लेकिन एक दोस्त देश होने के नाते हम इतना चाहते हैं कि भारत ऐसा कुछ नहीं करेगा, जिससे दोनों देशों के संबंध प्रभावित हों।

 

अमित शाह ने भाषण में किया था बांग्लादेशी घुसपैठियों का ज़िक्र

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन बिल में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, पारसी, ईसाई शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलना आसान हो जाएगा। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने भाषण के दौरान बांग्लादेश से आ रहे घुसपैठियों का जिक्र किया था और CAB, NRC के बाद उन्हें देश से बाहर करने की बात कही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here