Home National देश में सर्दी अभी और सताएगी

देश में सर्दी अभी और सताएगी

491
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।

सर्दी का सितम बदस्तूर जारी है। पूरे उत्तर भारत में सर्दी ने आम जनजीवन को पूरी तरह से ठहरा दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि अभी कुछ दिनों तक इससे राहत नहीं मिल सकती है। वहीं विभाग का कहना है कि एक दो दिन में पूर्वी व मध्य भारत में बरसात हो सकती है। जिससे इसमें और वृद्धि होगी।

बर्फबारी ने उत्तर भारत को ठिठुराया

इन दिनों पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी और सर्दी के चालीस दिन के चिल्ला कलां ने पूरे उत्तर भारत को ठिठुरा सा दिया है। केंद्र शासित लद्दाख में द्रास .26.7 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा और लेह में 9.9 डिग्री की गिरावट के साथ पारा .16.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का। उत्तर भारत में पड़ रही इस कड़ाके की ठंड की वजह से कई लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है।

राजस्थान में भी सर्दी का जोर

सर्दी राजस्थान में भी ने अपना जोर कायम रखा है। प्रदेश में कई जगह घने कोहरा होने के कारण लोगों को आवाजाही में बड़ी दिक्कत को रही है। घने कोहरे की वजह से कई सड़क हादसे भी हो रहे हैं। राजधानी जयपुर में भी इसकी वजह से लोगों की दिनचर्या में परिवर्तन आया है। रात में जल्द ही सड़कें सूनी हो रही हैं। लोग अलाव जलाकर सर्दी से अपना बचाव कर रहे हैं।
जगह-जगह सरकार ने रैन बसेरा बनाए हैं जिससे कि गरीब व असहाय लोगों को इससे बचाव हो सके। अधिक सर्दी की वजह से बीमारियों ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। अस्थमा व सर्दी-जुकाम के मरीज इन दिनो अस्पताल में बहुत ज्यादा देखे जा रहे हैं।

अस्पताल में इस बीमारी के मरीज सुबह से ही लाइन लगाकर दिखाने आ रहे हैं। गलन भरी ठंड और कोहरे के कारण यूपी में अब तक 28 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। सर्दी का जितना हो सके उनका बचाव करके रखा जाए। गाड़ी में चलते वक्त कान और मुंह को पूरी तरह से ढंक कर के चले जिससे ठंडी हवा कानों को नहीं लग सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here