Home Education सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड ने छात्रों के लिए निकाला एक नया नियम

सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड ने छात्रों के लिए निकाला एक नया नियम

392
0

द एंगल

नई दिल्ली

सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड ने छात्रों के लिए एक नया नियम निकाला है। इस नए नियम के अनुसार छात्र अब डिजिटल घड़ी पहन कर बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएंगे। छात्रों को एग्जाम सेंटर में आने से पहले इन डिजिटल घड़ियों को उतारकर ही प्रवेश दिया जायेगा। छात्र डिजिटल घड़ी के जगह एनालॉग घड़ी पहन सकते है।

सीबीएसई छात्रों के लिए होंगे ये नियम

छात्रों के लिए सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड ने कई और नियम निकाले। नियमों के अनुसार छात्रों को अब एग्जाम देने यूनिफार्म में आना पड़ेगा। यूनिफार्म पहन कर परीक्षा देना बोर्ड ने अनिवार्य कर दिया है। यूनिफार्म के अलावा अन्य ड्रेसेस में पाए जाने पर एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। छात्रों को यूनिफार्म में ही परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

छात्रों को रखना होगा ध्यान

सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड द्वारा जारी किये गए नियमों के अनुसार छात्रों को इन नियमों की पालना करना जरुरी है। जैसा की दोनों बोर्ड ने यूनिफार्म और डिजिटल घड़ी की जगह एनालॉग घड़ी के इस्तेमाल को अनिवार्य बताया है। ये अनिर्वायता दोनों बोर्ड के छात्रों के लिए लागू होगी। क्योकि अगर छात्र अगर इन नियमों का पालन नहीं करते है तो उन्हें परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

सीआईएससीई की परीक्षा बोर्ड के अपने केंद्र में ही होती है। यहां पर सभी छात्र यूनिफॉर्म पहनकर आते हैं। जबकि सीबीएसई के छात्रों को दूसरे केंद्रों पर परीक्षा देने जाना होता है। यदि वे यूनिफॉर्म में नहीं होंगे तो उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। भले ही उनके पास एडमिट कार्ड क्यों न हो।

नियमों में सख्ती छात्रों के अनुशासन को देखते हुए की गयी। इन नियमों से परीक्षा में नक़ल को रोका जा सकता है। पारदर्शिता बनी रहेगी। ये नियम छात्रों को परेशान करने वाले भी नहीं है । छात्र इनको लेकर काफी सहज होंगे।सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड ने यह नियम जारी किये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here