Home Business बैंक संबंधी कार्य जल्द निपटा लें, तीन दिन रहेंगे बंद

बैंक संबंधी कार्य जल्द निपटा लें, तीन दिन रहेंगे बंद

538
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।
यदि आपको बैंक में जरूरी काम है तो आप जल्द ही निपटा लें। ऐसा इसलिए कि देश के सभी बैंक तीन दिनों तक बंद रहेंगे। इसलिए जो भी बैंक संबंधी कार्य हैं उसको जल्द से जल्द निपटा लीजिए।
आगामी 31 जनवरी से बैंक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल की घोषणा की है। यानी 31 जनवरी और एक फरवरी को हड़ताल के चलते ये बंद रहेंगे। वहीं दो फरवरी को रविवार है, इसलिए उस दिन भी आप इनका कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं, यूनियन ने मार्च के महीने में तीन दिन और एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का एलान किया है।

एक फरवरी को पेश होगा बजट

यह बैंक हड़ताल इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे और 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाना है। एक फरवरी को फरवरी का पहला शनिवार है, लेकिन उस दिन बैंक बंद रहेंगे तो फरवरी में इनके कामकाजी दिन और घट जाएंगे।
इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा बुलाई गई यह हड़ताल कई मांगों को लेकर की जा रही है, जिन्हें अब तक माना नहीं गया है। समान काम की समान सैलरी, काम का समय निर्धारित करने, पारिवारिक पेंशन से जुड़ी मांगें पूरी न पूरी होने के कारण दोबारा हड़ताल का आह्वान किया गया। जनवरी में यह दूसरी हड़ताल है।

एटीएम में कैश की हो सकती है दिक्कत

इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद में भी 6 बैंक कर्मचारी यूनियन शामिल हुए थे। उस दिन ज्यादातर बैंक बंद रहे थे और जो खुले भी थे उसके कामकाज पर काफी असर पड़ा था। तीन दिनों तक इनका कामकाज ठप रहता है तो जनवरी की सैलरी रिलीज होने में देरी और एटीएम में कैश की किल्लत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने पास कैश का पूरा इंतजाम रखें और अगर कोई बड़ी जरूरत है तो अगले दो दिनों में बंदोबस्त कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here