Home National मेनुअल बुकिंग पर अब रेलवे नहीं देगा टिकट, बल्कि अब…. !

मेनुअल बुकिंग पर अब रेलवे नहीं देगा टिकट, बल्कि अब…. !

468
0

The Angle

जयपुर।

भारतीय रेलवे इस साल मार्च माह के अंत में रिजर्वेशन कांउटर से मैनुअल टिकट बुक कराने की व्यवस्था को बदलने जा रहा है। इसके तहत अब मैनुअल टिकट बुक कराने पर यात्री को टिकट का प्रिंट आउट नहीं मिलेगा। इसकी बजाय अब यात्री को एसएमएस के ज़रिए टिकट भेजा जाएगा। इस तरह से रेलवे पेपरलैस कार्यप्रणाली की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

 

तकनीक की मदद से पेपरलैस कार्यप्रणाली की ओर बढ़ रहा रेलवे

अगर कोई यात्री प्रिंट टिकट की मांग करता है, तो नई व्यवस्था लागू होने के बाद इसके लिए उसे 25 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे। इसी माह के अंत में यह व्यवस्था सबसे पहले पश्चिम रेलवे जोन मुंबई में ट्रायल के रूप में शुरू की जाएगी। अगर यह यहां सफल रहती है, तो इसे देश के अन्य रेलवे जोन में भी लागू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के आला अधिकारियों के मुताबिक भारतीय रेलवे तकनीक की मदद से पेपरलैस कार्यप्रणाली की ओर आगे बढ़ रहा है। इधर, जयपुर जंक्शन पर कार्यरत रेलवे अधिकारियों का कहना है, कि यहां ट्रायल के तौर पर टिकट को मोबाइल पर मैसेज के ज़रिए भेजने की प्रक्रिया जारी है।

 

मेनुअल टिकट की हर दिन 4 हजार से ज्यादा प्रिंट

जयपुर में रेलवे ने जयपुर जंक्शन, दुर्गापुरा, जगतपुरा, कनकपुरा, ढेहर के बालाजी, गांधीनगर और सांगानेर रेलवे स्टेशन, हाईकोर्ट, जलेब चौक और विद्यानसभा में पीआरएस (पैसेंजर रिवर्जेशन सिस्टम) सेंटर खोले हुए हैं। इनमें रोजाना तकरीबन 4 हजार से ज्यादा टिकट मैनुअली बुक करवाए जाते हैं और इतने ही इनके प्रिंट भी निकलते है। इसमें काफी कागज खर्च होता है।

 

देश को डिजिटल बनाने पर है पीएम मोदी का फोकस

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से सत्ता में आए हैं, तब से ही उनका सबसे ज्यादा फोकस देश को डिजिटल बनाने पर है। मोदी सरकार देश को ही नहीं, बल्कि सरकारी कार्यालयों में होने वाले कामकाज को भी डिजिटल रूप देने में जुटी हुई है। नोटबंदी से लेकर जीएसटी कदमों ने भी डिजिटल इंडिया को बढ़ाने में कहीं न कहीं अहम् भूमिका निभाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here