Home International Fitness कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1 हजार के पार, WHO...

कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1 हजार के पार, WHO डायरेक्टर बोले- ‘महामारी का खतरनाक रूप देखना बाकी’

476
0

The Angle

नई दिल्ली।

लगभग 3 महीने हो चुके होने के बाद भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर लगातार जारी है। की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 43 हजार से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जबकि इससे मरने वाले लोगों का आंकड़ा भी 1 हजार 18 लोगों तक पहुंच गया है। खास बात ये है कि कुल संक्रमित लोगों में से 40 हजार से ज्यादा लोग सिर्फ चीन में है वहीं चीन में ही अब तक कुल 908 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization – WHO) इसे लेकर बेहद चिंतित है। WHO के डायरेक्टर जनरल डॉ. टेड्रोस घेब्रेइसस (Dr. Tedros Ghebreyesus) ने इसे एक बड़ी भयावह महामारी की शुरुआत बताया है, यानि माना जा सकता है कि आने वाले समय में हालात अभी और भयावह हो सकते हैं।

 

WHO डायरेक्टर बोले- ‘महामारी का खतरनाक रूप देखना बाकी। पूरी दुनिया को तैयार रहने की जरूरत’

डॉ. टेड्रोस घेब्रेइसस (Dr. Tedros Ghebreyesus) ने कहा है, कि यह तो मात्र एक शुरुआत है। क्योंकि अभी हमें इस भयानक महामारी का खतरनाक रूप देखना बाकी है। पूरी दुनिया को इसके लिए सतर्क रहने की जरूरत हैं। साथ ही अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए। क्योंकि हमें नहीं पता कि इसे कैसे रोकेंगे ?

 

कई देशों से सामने आ रहे संक्रमण के छोटे-छोटे मामले

WHO डायरेक्टर जनरल ने कहा कि जितनी गति से यह कोरोना वायरस (Corona virus) फैल रहा है, उसे संभाल पाना मुश्किल हो रहा है। क्योंकि अब कई देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के छोटे-छोटे मामले आ रहे हैं। अब इन्हीं छोटे-छोटे मामलों से ज्यादा लोग संक्रमित हो जाएंगे। उन्होंने कहा हालांकि अभी इसकी गति धीमी है लेकिन यह कभी भी बढ़ सकता है।

 

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जा चुके हैं कोरोना वायरस के संक्रमित

WHO डायरेक्टर जनरल डॉ. टेड्रोस घेब्रेइसस की चिंता की सबसे बड़ी वजह है यूके (United Kingdom) के इलाकों में कम संख्या में ही सही लेकिन कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं। यूके के ब्रिटन में 5 मामले, लंदन में 1 मामला, यॉर्क में 2 मामले और ऑक्सफोर्ड में 1 केस. जबकि, मर्सीसाइड में 93 और मिल्टन कींस में 105 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। सबसे बड़ी चिंता की बात ये है, कि अब कोरोना वायरस चीन से नहीं फैल रहा है। बल्कि जो लोग इससे संक्रमित होकर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में जा चुके हैं, उनकी वजह से लोगों में संक्रमण फैल रहा है। क्योंकि लोगों को यात्रा करने से रोकना बेहद मुश्किल है।

 

अब महज़ 15 मिनट में हो सकेगी कोरोना वायरस की जांच

WHO डायरेक्टर जनरल डॉ. घेब्रेइसस ने कहा कि ऐसे कम संख्या वाले मामलों को पकड़ पाना मुश्किल होगा। इनसे वायरस के फैलने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। कई देशों में तो अभी इसकी जांच के लिए पर्याप्त मेडिकल किट्स भी नहीं हैं। लेकिन खबर है कि चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नया टेस्ट विकसित किया गया है। खास बात ये है कि इस टेस्ट के ज़रिए महज़ 15 मिनट में ही किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस होने की जांच की जा सकेगी। इससे महामारी का रूप लेती इस बीमारी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के समय में काफी बचत होगी।

 

किट का किया जा रहा क्लीनिकल ट्रायल

खबरों के मुताबिक, तियानजिन यूनिवर्सिटी ने बीजिंग बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर इस जांच किट को विकसित किया है। इस जांच किट का फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है और इसके बाद इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य नियामक को भेजा जाएगा। इससे पहले चीनी स्वास्थ्य नियामक संगठन नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन (एनएमपीए) ने सनसुरे बायोटेक द्वारा विकसित किट को मंजूरी दी थी। इससे संदिग्ध मरीजों की जांच के समय में कमी आई. इस किट से 30 मिनट में जांच रिपोर्ट हासिल की जा सकती है।

 

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जनता को किया संबोधित

उधर चीन में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग ने कल पहली बार जनता को सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने कहा कि वे इस आपदा के कारण बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरी से हटाने पर रोक लगाएंगे। इसके साथ ही चीन ने कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग की भारत की पेशकश का स्‍वागत करते हुए इसकी प्रशंसा की है। चीन को मदद देने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संदेश पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, कि भारत की ओर से किया गया मित्रता का व्‍यवहार चीन के निवासियों के प्रति भारत के लोगों का प्रेम दर्शाता है। प्रवक्‍ता ने कहा कि चीन भारत सहित अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के साथ इस मामले में सहयोग को मजबूत करने का इच्‍छुक है, ताकि विश्‍व में जन स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा के लिए समेकित प्रयास किए जा सकें।

 

वायरस विशेषज्ञ बोले- ‘वुहान में संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 3.50 लाख’

वहीं दुनियाभर के वायरस विशेषज्ञों के एक अनुमान के मुताबिक चीन के वुहान (Wuhan) में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तकरीबन 3.50 लाख है। उनका कहना है कि इसके बावजूद चीन की सरकार इस बात का खुलासा नहीं कर रही है। अगर इसी तरह किसी भी सरकार ने कोरोना वायरस (Corona virus) से पीड़ित मरीजों की संख्या छिपाने की कोशिश की, तो पूरी दुनिया महामारी की चपेट में आ जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here