Home Technology सिर्फ 10 सेकेंड्स में डाउनलोड कर सकेंगे 2 घंटे की मूवी, जानिए...

सिर्फ 10 सेकेंड्स में डाउनलोड कर सकेंगे 2 घंटे की मूवी, जानिए कैसे !

600
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

4G के ज़रिए तहलका मचाने के बाद अब भारत में 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने का चलन भी शुरू हो चुका है। भारत का पहला 5G स्मार्टफोन Realme X50 Pro 5G लॉन्च कर दिया गया है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि जहां एक तरफ भारतीय टेलीकॉम कंपनियां अभी तक भी 4G को ही पूरी तरह नहीं अपना सकी हैं, ऐसे में 5G तकनीक पर टेलीकॉम कंपनियां कितनी खरी उतर पाएंगी ? क्योंकि भारत में कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां आज भी 3G तकनीक इस्तेमाल की जा रही है। हालांकि, अब यह पूरी तरह से टेलीकॉम कंपनियों पर निर्भर करता है कि वे कितनी जल्दी इस तकनीक को अपनाती हैं और अपने यूजर्स को बेहतर इंटरनेट स्पीड का एक्सपीरियंस दे पाती हैं। टेलीकॉम कंपनियां यूजर एक्सपीरियंस कब तक बेहतर करेंगी इस बात की जानकारी तो हम नहीं दे सकते हैं लेकिन आपको यह जरूर बता सकते हैं कि आखिर 5G क्या होता है और यह कैसे 4G से अलग है।

जानें क्या है 5G ?

इससे पहले कि आप 5G टेक्नीक पर स्विच करें, आपको बता देते हैं कि 5G किस तरह से 4G टेक्नीक से बेहतर है। क्वालकॉम के मुताबिक यह 5th जेनरेशन मोबाइल नेटवर्क है। यह नेटवर्क केवल लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का ही काम नहीं करेगा बल्कि मशीन, ऑब्जेक्टस और डिवाइसेज को भी जोड़ने और कंट्रोल करने का काम करेगा। ऐसे में यह नेटवर्क यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए एक अलग स्तर की परफॉर्मेंस देने में सक्षम होगा। 5G मल्टी- Gbps पीक रेट, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, ज्यादा क्षमता और बेहतर यूजर एक्सपीरियंस देने में मददगार साबित होगा।

5G और 4G में स्पीड को लेकर होगा मेन डिफरेंस

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों जेनरेशन्स में मुख्य अंतर डेटा स्पीड का होगा। 5G नेटवर्क 4G के मुकाबले 100 गुना ज्यादा तेज होगा। अगर स्पीड पर गौर किया जाए तो इसके ज़रिए 2 घंटे की एक मूवी 10 सेकेंड से भी कम समय में डाउनलोड की जा सकेगी। 4G में यह समय 7 मिनट तक का है। हालांकि, मूवी स्ट्रीमिंग के अलावा भी कई ऐसी चीजें होंगी जिसमें 5G बेहतर साबित होगा। 5G नेटवर्क सुपर-हाई-फ्रीक्वेंसी एयरवेब्स पर काम करता है। सुपर-हाई-फ्रीक्वेंसी एयरवेब्स के ज़रिए ही यह ज्यादा डेटा ट्रांसमिट कर सकता है। क्योंकि ज्यादा फ्रीक्वेंसी इस काम में पूरी तरह सक्षम होती है।

ज्यादा डिवाइसेज की जा सकेंगी कनेक्ट

आपने कई बार देखा होगा कि अगर किसी जगह पर एक साथ कई लोग इंटरनेट पर कुछ ओपन करने की कोशिश करते हैं, तो नेटवर्क बफर होने लगता है और पेज ओपन नहीं हो पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी एक जगह पर जब एक साथ कई लोग इंटरनेट एक्सेस कर रहे होते हैं, तो कंजेशन बढ़ जाता है। इस वजह से इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। 5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी यूजर्स को इस परेशानी से निजात दिलाएगा। इसकी कैपेसिटी 4G से ज्यादा होगी। इसलिए 5G के ज़रिए किसी भी नेटवर्क से ज्यादा से ज्यादा डिवाइसेज को कनेक्ट किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here