Home Technology व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने में न करें ये गलतियां, उठाना पड़ सकता...

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने में न करें ये गलतियां, उठाना पड़ सकता है खामियाज़ा !

445
0

द एंगल।

जयपुर।

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को सबसे ज्यादा सिक्योर ऐप माना जाता है। इसमें मौजूद एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर्स की वजह से यूजर्स अपने डाटा की सिक्योरिटी को लेकर निश्चिंत रहते हैं। हालांकि पिछले साल दुनियाभर के करीब 1 हजार 400 लोगों के WhatsApp अकाउंट हैक कर लिए गए थे। इसकी वजह से Facebook की स्वामित्व वाले इस ऐप को सफाई भी देनी पड़ी थी। WhatsApp का इस्तेमाल यूजर्स न सिर्फ चैटिंग के लिए करते हैं, बल्कि इसके जरिए फाइल्स, इमेज फोटो आदि भी शेयर करने के लिए करते हैं। इस ऐप में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर भी दिया गया है जो कि यूजर्स इंटरनेट कॉलिंग के लिए करते हैं। हालांकि, WhatsApp पर हम कभी न कभी ऐसी कई गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से पर्सनल डाटा लीक का खतरा बन सकता है।

चेक करें कॉन्टेक्ट लिस्ट

कई बार हम हमारी कॉन्टेक्ट लिस्ट में ऐसे लोगों का नंबर भी सेव कर लेते हैं, जिन्हें हम लंबे समय तक यूज नहीं करते। वहीं कुछ कॉन्टैक्ट ऐसे भी होते हैं जो पहले तो उन्हें कोई और यूज कर रहा था, लेकिन अब उनका यूजर बदल चुका है। ऐसे कॉन्टेक्ट्स को अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट या तो रीमूव कर दें या फिर उन नंबर्स को WhatsApp में जाकर ब्लॉक कर दें। ऐसे में आपकी निजी जानकारियां जैसे डिस्प्ले पिक्चर, स्टेटस आदि अनजान लोगों के पास नहीं पहुंचेंगे।

डिस्प्ले पिक्चर

कई बार हम अपने WhatsApp या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी प्रोफाइल पिक्चर लगाते हैं, जिसके ज़रिए हमारे बारे में कई तरह की जानकारियां जुटाई जा सकती हैं। ऐसे में प्रोफाइल फोटो लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपकी प्रोफाइल पिक्चर में फोटो के अलावा कोई अन्य जानकारियां रिवील नहीं हो रही हो। क्योंकि आपकी प्रोफाइल फोटो उन सभी लोगों को दिखाई देगी जो आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में एड हैं।

स्टेटस

WhatsApp के इस कूल फीचर को सभी काफी एन्जॉय करते हैं। WhatsApp स्टेटस लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें कि वो सभी के लिए एक्सेसबल न हो। आप WhatsApp स्टेटस सेटिंग्स में जाकर उसे सिर्फ अपने कॉन्टेक्ट के लिए सलेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से केवल आपके कॉन्टेक्ट के लोग ही आपके स्टेटस को देख सकेंगे।

Two-Step-Verification

WhatsApp के इस ऑथेंटिकेशन सेटिंग्स को इनेबल कर लें, ताकि आपका ऐप हैकिंग से सुरक्षित रह सके। इस फीचर के इनेबल होने के बाद कोई भी आपके नंबर को किसी अन्य डिवाइस में हैक करके एक्सेस नहीं कर सकेगा। इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको 6 डिजिट्स का सीक्रेट कोड एंटर करना होता है। जब भी आप ऐप को किसी नए डिवाइस में एक्सेस करेंगे, बिना इस कोड के आप मैसेज को ओपन नहीं कर सकेंगे।

ग्रुप सेटिंग्स

इन सब प्राइवेसी चेक इन के बाद आपको WhatsApp ग्रुप फीचर को भी डिसेबल करना होगा। इसके लिए आपको ऐप की सेटिंग्स में जाकर ग्रुप में जाकर Everyone से हटा कर माय कॉन्टेक्ट करना होगा। ऐसा करने पर आपको कोई भी किसी ग्रुप में बिना आपकी मर्जी के एड नहीं कर सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here