Home Rajasthan गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, कल से पर्यटन स्थल रहेंगे पूरी तरह...

गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, कल से पर्यटन स्थल रहेंगे पूरी तरह बंद

429
0

दा एंगल।

जयपुर

प्रदेश सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूल, मॉल, सिनेमाहॉल, जिम और कोचिंग सेंटर भी 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने ये आदेश दिए। हालांकि, बोर्ड सहित अन्य परीक्षाएं यथावत रहेंगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। साथ ही यह भी फैसला लिया गया कि स्कूल और कॉलेजों में चल रही बोर्ड परीक्षाओं पर कोई रोक नहीं होगी। साथ ही, मेडिकल तथा नर्सिंग कॉलेज में कार्य संचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा।

सचिवालय में हुई एक अहम बैठक

कोरोना के फैलते संक्रमण को लेकर पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रेया गुहा ने सचिवालय में एक बैठक ली। बैठक में स्मारकों व संग्रहालय को बंद करने पर हुआ निर्णय। बैठक में 31 मार्च तक पर्यटकों की आवाजाही को बंद करने पर निर्णय लिया गया।

इसी के चलते राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। प्रदेष में 31 मार्च तक पर्यटकों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। प्रमुख सचिन श्रेया गुहा ने जानकारी देते हुए बताया कि आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़, जंतर मंतर, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, ईसरलाट सहित प्रदेश के सारे स्मारकों को सील कर दिया गया है।

इसकी साथ किले, महल, मेले, उत्सव, नेशनल पार्क, सफारी को भी बंद कर दिए गए है। इसी को लेकर सभी पर्यटकों को स्मारक बंद करने की सूचनाएं दी जा रही है। जो पर्यटक स्मारक स्थलों और पर्यटन स्थल पर मौजूद थे उनको वहां से आग्रह कर वापस लौटने को कहा। बुधवार से सभी पर्यटन व स्मारक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। पर्यटन व पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों ने पर्यटकों को इस बारे में बता दिया है।

गणगौर की सवारी और मेले पर रोक

जिला कलेक्टर ने एक गाइड लाइन जारी की है इसके मुताबिक इस साल निकलने वाली गणगौर की सवारी और मेले पर भी रोक लगा दी है। इसके साथ ही श्रीनाथ जी मंदिर दर्शन पर भी रोक लगा दी है। भगवान के मुख्य दर्शन तो खुलेंगे, लेकिन दर्शनार्थी इसके दर्शन नहीं कर सकेंगे। पर्यटन व पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों ने सभी पर्यटन स्थलों और स्मारक पर यह सूचना चस्पा दी है कि 18 मार्च से आगामी आदेश तक सभी स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। वहां पर किसी भी प्रकार की कोई आवाजाही नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here