Home National कोरोना वायरस के चलते राज्यसभा चुनाव स्थगित

कोरोना वायरस के चलते राज्यसभा चुनाव स्थगित

475
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।
कोरोना वायरस के कहर के चलते राज्यसभा चुनाव का टाल दिए गए हैं। चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए। गौरतलब है कि 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव होने थे। जिसमें देश के 7 राज्यों की 18 सीटें शामिल थी। प्रदेश में भी तीन सीटों पर चुनाव होना था। चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण यह फैसला लिया।

नई तारीखों की घोषणा जल्द ही

निर्वाचन आयोग ने अप्रैल महीने में राज्यसभा की खाली हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुये स्थगित कर दिया है। आयोग की ओर से जारी बयान में इस आशय के फैसले की जानकारी देते हुये बताया गया कि जल्द ही चुनाव की नयी तारीख की घोषणा की जाएगी।

राज्यसभा चुनाव 26 मार्च को होेने थे

गौरतलब है कि देश में 17 राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा के चुनाव 26 मार्च को होने थे। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आयोग ने बताया कि पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि के बाद दस राज्यों की 37 सीटों के लिए एक-एक उम्मीदवार के नामांकन दर्ज होने के कारण इन सीटों पर बिना चुनाव कराए उक्त उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। शेष 18 सीटों के लिये 26 मार्च को मतदान होना था।
चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना का कहर देश ही नहीं पूरी दुनिया पर छाया हुआ है। इसके चलते बहुत से लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को इस बीमारी को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया था।


इसके बाद भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय और इससे संबद्ध मंत्रालयों के माध्यम से इस कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकारों को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे। आयोग ने कहा कि यातायात और अन्य जरूरी सेवाओं के अस्थाई रोक को देखते हुए राज्यसभा की सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here