Home International Health माइकल लेविट, जिन्होंने 17 साल पहले ही कर दी थी इतने लोगों...

माइकल लेविट, जिन्होंने 17 साल पहले ही कर दी थी इतने लोगों की मौत की भविष्यवाणी !

616
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो शायद आपको कुछ राहत दे सकती है। लाइलाज महामारी कोरोना वायरस को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने एक भविष्यवाणी की है, जो शायद उम्मीद की किरण जला सकती है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने एक भविष्यवाणी की है कि नोवल कोरोना वायरस का कहर जल्द ही खत्म हो जाएगा। क्योंकि पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है और इसने एक बूस्टर शॉट दिया है, जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक है। बता दें कि माइकल लेविट वही शख़्स हैं, जिन्होंने भविष्यावाणी की थी कि चीन में सवा तीन हजार लोग मरेंगे।

माइकल लेविट ने 2003 में की थी भविष्यवाणी

साल 2003 में रसायन विज्ञान में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार जीतने वाले माइकल लेविट ने इससे पहले चीन में महामारी के बारे में भविष्यवाणी की थी कि चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी। माइकल के बाद ही अन्य हेल्थ एक्सपर्सट्स ने भी ऐसी ही भविष्यवाणी की थी।

कोरोना वायरस की धीमी वृद्धि के मिल रहे स्पष्ट संकेत- लेविट

माइकल लेविट ने ‘द लॉस एंजिल्स टाइम्स’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘हमें कोरोना वायरस के बढ़ते खतरनाक प्रकोप को रोकने के लिए जो करना चाहिए, वो हम कर रहे हैं… हम सब ठीक होने जा रहे हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि परिस्थिति उतनी भयावह नहीं है, जितना कि चेताया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि भले ही कोरोना के बढ़ते मामलों की संख्या परेशान करने वाली है, लेकिन इसके साथ ही अब कोरोना वायरस की धीमी वृद्धि के भी स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की में जुटाए गए डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस से अमेरिका में 471 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 35 हजार 224 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोना के चलते दुनियाभर में 17 हजार से ज्यादा लोगों को हो चुकी मौत

वहीं कोरोना वायरस के वैश्विक असर की बात करें, तो दुनियाभर में इस वायरस से अब तक साढ़े चार लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 17 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और वैक्सीनेशन दोंनों अहम्- लेविट

लेविट कहते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग और फ्लू के खिलाफ टीकाकरण दोनों ही कोरोना वायरस प्रसार के खिलाफ लड़ाई के लिए अहम् हैं। उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर मीडिया को दहशत फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया। जब शुरू में चीन ने कोविड-19 से अधिक मौतों की रिपोर्ट करना शुरू किया, तब माइकल लेविट ने एक आशावादी रिपोर्ट भेजी थी।

लेविट ने फरवरी माह के अंत तक 80 हजार लोगों के संक्रमित होने का लगाया था अनुमान

उन्होंने अपने नोट में लिखा था, जो चीन में सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था- ‘इससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि की दर अगले सप्ताह और भी धीमी हो जाएगी।’ लेविट ने फरवरी के मध्य तक चीन में करीब लगभग 80 हजार संक्रमित मामले और 3 हजार 250 मौतों की कुल संख्या का अनुमान लगाया था। 16 मार्च तक चीन में कोरोना वायरस के कुल 80 हजार 298 मामले सामने आए और इससे करीब 3 हजार 245 मौतों हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर ओवररिएक्शन एक और संकट पैदा कर सकता है, मसलन रोजगार संकट और निराशा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here