Home International Health स्पेन ने चीन से खरीदी थीं कोरोना वायरस टेस्टिंग किट, परीक्षण में...

स्पेन ने चीन से खरीदी थीं कोरोना वायरस टेस्टिंग किट, परीक्षण में हुईं विफल

367
0

द एंगल।

मैड्रिड, बीजिंग।

स्पेन को बेची गई कोरोना वायरस टेस्टिंग किट मामले को लेकर चीन ने कंपनी की जांच शुरू कर दी है। दरअसल स्पेन ने 6 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस टेस्टिंग किट एक चाइनीज कंपनी से खरीदी थी, जिसे लेकर स्पने प्रशासन का कहना है कि इनमें से ज्यादातर किट सही से काम नहीं कर रही हैं। इसे लेकर एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है।

स्पेन की सरकार ने चीनी कंपनी से खरीदी थीं 6 लाख 40 हजार जांच किट

स्पेनिश सरकार ने गुआंगजु प्रांत में स्थित एक चीनी कंपनी से 6 लाख 40 हजार रैपिड किट खरीदी थीं, इनमें से 58 हजार किट पिछले हफ्ते ही यहां पहुंची हैं। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री सेल्वेडर इला ने कहा कि देश के प्रमुख अस्पतालों में कई माइक्रोबायोलॉजी प्रयोगशालाओं में की गई चेकिंग में परीक्षण किट का पहला बैच गुणवत्ता नियंत्रण जांच में विफल रहा, जिसमें पाया गया कि वे अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे थे।

जांच किट को रीप्लेस करने को तैयार है कंपनी

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने बयान में कहा कि किट बनाने वाली चाइनीज कंपनी किट को नए मॉडल से रिप्लेस करने को तैयार है। स्पेन ने चीन से तेजी से टेस्ट करने वाले किट मंगवाए थे, जो केवल 30 मरीजों की ही जांच कर पा रहे हैं। जबकि मानकों के मुताबिक इन रैपिड किट को कम से कम 80 मामलों की जांच करनी चाहिए। चीनी जांच किट की गलत रिपोर्ट के बाद स्‍पेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने चीनी जांच किट के आंकड़ों को इस्‍तेमाल नहीं करने का फैसला किया है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

गौरतलब है कि दुनियाभर में इस वक्त 7 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 35 हजार के पार पहुंच गया है। सिर्फ यूरोप में 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। अमेरिका में अब तक 1 लाख 43 हजार 25 संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 2 हजार 509 लोग मर चुके हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि अमेरिका में अगले दो हफ्ते में मृत्यु दर सर्वाधिक हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here