Home National देश में 3 मई तक जारी रहेगा लाॅकडाउन, प्रधानमंत्री ने किया एलान

देश में 3 मई तक जारी रहेगा लाॅकडाउन, प्रधानमंत्री ने किया एलान

445
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।
जैसे पहले ही संभावना थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाॅकडाउन को बढ़ाएंगे। हुआ भी वैसा ही प्रधानमंत्री ने 3 मई तक के लिए लाॅकडाउन को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही 20 अप्रेल तक महाकर्फ्यू की रहेगा। इस दौरान पहले से भी ज्यादा सख्ती बरती जाएगी। देश को तीसरी बार संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज खत्म होने जा रहे लाॅकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाया जाता है।

प्रधानमंत्री ने जनता को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई बहुत ही मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। आपके त्याग की वजह से ही भारत अब तक कोरोना से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में सफल रहा। आप लोगों ने कष्ट सहकर भी अपने देश को बचाया है। हमारे इस भारत वर्ष को बचाया है। मैं जानता हूं कि आपको कितनी दिक्कतें आई हैं। किसी को खाने की परेशानी, किसी को आने-जाने की परेशानी। कोई घर-परिवार से दूर है लेकिन आप देश की खातिर एक अनुशासित सिपाही की तरह अपने कर्तव्य निभा रहे हैं। मैं आप सबको आदरपूर्वक नमन करता हूं।

अंबेडकर साहब को दी श्रद्धांजलि

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे संविधान में जिस वी द पीपल ऑफ इंडिया की शक्ति की बात कही गई है, यही तो है वो। बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर जी की जन्म जयंती पर हम भारत के लोगों की तरफ से अपनी सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन यह संकल्प बाबा साहेब को सच्ची श्रद्धांजलि है। बाबा साहब का जीवन हमें हर चुनौती को अपनी संकल्प शक्ति और परिश्रम के बलबूते पर पार करने की निरंतर प्रेरणा देता है। मैं सभी देशवासियों की तरफ से बाबा साहब को नमन करता हूं।
देश की राज्य सरकारों ने भी स्थानीय स्वराज इकाइयों ने भी इसमें बहुत जिम्मेदारी से काम किया है। चैबीसों घंटे हर किसी ने अपना जिम्मा संभालने का प्रयास किया है। लेकिन साथियो इन सब प्रयासों के बीच कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्व भर में हेल्थ एक्सपर्ट को और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है।

भारत में भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, हम विजयी कैसे हों, हमारे यहां नुकसान कम से कम कैसे हो, लोगों की दिक्कतें कम से कम कैसे हो, इन बातों को लेकर राज्यों के साथ निरंतर चर्चाएं की हैं। और इन सभी चर्चाओं में एक बात उभरकर आती है, नागरिकों की तरफ से भी यही सुझाव आता है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।

नए हाॅटस्पाॅट्स नई चुनौती

इसी साथ ही उन्होंने कहा कि नए हॉटस्पॉट्स का बनना हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा। नए संकट पैदा करेगा, इसलिए अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बड़ी बारीकी से परखा जाएगा। वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है इसका मूल्यांकन लगातार किया जाएगा। जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो अपने यहां हॉटस्पॉट्स नहीं बढ़ने देंगे और जिनके हॉटस्पॉट्स में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति, छूट-छाट दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here