Home National पंचायती राज दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ग्राम पंचायत प्रमुखों...

पंचायती राज दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ग्राम पंचायत प्रमुखों को किया संबोधित

520
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित किया। पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत की। इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्याएं, उनसे जुड़ी जानकारी एक जगह पर मौजूद रहेगी। यहां अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से हमें सबक मिला है कि अब आत्मनिर्भर होना बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया। गांव वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बल्कि ‘दो गज दूरी’ का संदेश दिया, जिसने कमाल कर दिया।

पीएम बोले- कोरोना संकट ने बदला काम का तरीका

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने सभी के काम करने के तरीके बदल दिए हैं, अब हम आमने-सामने होकर बातें नहीं कर पा रहे हैं। पंचायती राज दिवस गांव तक स्वराज पहुंचाने का अवसर होता है, कोरोना संकट के बीच इसकी जरूरत बढ़ गई है।

देश को आत्मनिर्भर बनाने में ग्राम पंचायतों की भूमिका महत्वपूर्ण

संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से कई तरह की मुसीबतें आईं, लेकिन इससे हमें संदेश भी मिला है। कोरोना संकट ने हमें सिखाया कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही होगा, बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों को झेल पाना बेहद मुश्किल है। आज बदली हुई परिस्थितियों ने हमें आत्मनिर्भर बनना याद दिलाया है, इनमें ग्राम पंचायतों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इससे लोकतंत्र भी मजबूत होगा।

स्वामित्व योजना से मिलेगा फायदा

पीएम मोदी ने कहा कि 5-6 साल पहले देश की सिर्फ 100 पंचायतें ही ब्रॉडबैंड से जुड़ी हुई थीं, लेकिन आज सवा लाख पंचायतों तक ये सुविधा पहुंच गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन वेबसाइट को शुरू किया गया है, उसके जरिए गांव तक जानकारी और मदद पहुंचने में तेजी आएगी।

अब ड्रोन के जरिए करवाई जाएगी गांवों की मैपिंग

ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि अब गांव की मैपिंग ड्रोन के जरिए की जाएगी, जबकि बैंक से ऑनलाइन लेने में भी मदद मिलेगी। अभी इसकी शुरुआत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत कुल 6 राज्यों में की जा रही है, फिर हर गांव तक इसे ले जाया जाएगा।

27 अप्रैल को फिर से राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीसी करेंगे पीएम

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से देश में लॉकडाउन है और सभी सरकारी कार्यक्रम अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही हो रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री राज्यों के मुख्यमंत्रियों, कई क्षेत्रों के प्रतिनिधियों और वाराणसी में भाजपा कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही संबोधित कर चुके हैं। आगामी 27 अप्रैल को पीएम एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे।

पत्र लिख दी थी बधाई

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की पूर्व संध्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर को खत लिखकर बधाई दी थी। इस दौरान उन्होंने देश के विकास में पंचायतों के योगदान का जिक्र किया, साथ ही ग्राम पंचायतों की तुलना कोरोना वारियर्स से की थी। इस पत्र में पीएम मोदी ने लिखा था कि महात्मा गांधी का मानना था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। हमारी सरकार इसी सोच के साथ आगे बढ़ रही है कि एक सशक्त ग्रामीण अर्थव्यवस्था देश के विकास की कुंजी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here