Home International Health सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा थैरेपी के नतीजों को बताया उत्साहजनक

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा थैरेपी के नतीजों को बताया उत्साहजनक

489
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी को लेकर सीएम केजरीवाल ने आज शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अहम् जानकारी दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister of Delhi Arvind Kejriwal) ने बताया कि लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में 4 मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया गया, जिसके नतीजे बेहद उत्साहजनक रहे हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- प्लाज्मा थेरेपी के नतीजे उत्साहजनक

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमें केंद्र सरकार से इजाजत मिली थी कि जो कोरोना के सबसे सीरियस मरीज हैं उन पर प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल किया जा सकता है कि इसके नतीजे क्या है? LNJP अस्पताल के मरीजों पर यह ट्रायल करने की इजाजत मिली थी। यहां पर भर्ती चार मरीजों पर ट्रायल करके देखा है। अभी तक के नतीजे उत्साहवर्धक हैं।

तीन फेज में प्रभावित करता है कोरोना वायरस- डॉ. एसके सरीन

वहीं यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा कि हमने मिलकर एक शुरुआती प्लानिंग की थी। आइएलबीएस अस्पताल के पास बहुत अच्छा ब्लड बैंक है। हमारे पास कोरोना की कोई दवाई नहीं थी। 1901 में भी ये प्लाज्मा थेरेपी इस्तेमाल हुई थी। यह बीमारी तीन फेज में होती है। पहले फेज में वायरस आता है। दूसरे फेज में सांस की दिक्कत होती है। तीसरे स्टेज में शरीर में वह सारी चीज़ें बनती हैं, जिससे वायरस को मारा जा सके। हमने बहुत सोच समझकर ट्रायल शुरू किया। 4 मरीजों में उत्साहवर्धक नतीजे दिखे हैं और आज 3 और लोगों को प्लाज्मा थेरेपी देंगे। डॉ. एसके सरीन ने कहा कि हमें लगता है कि अगर शुरू के 10 मरीज ठीक हो जाएं, तो हमें लीड मिल सकती है।

डॉ. सरीन ने की रिकवर हो चुके लोगों से अपील

इस थेरेपी के बहुत से फायदे हैं। जिनको कोरोना हुआ वह लोग रिकवर हुए अगर वह प्लाज्मा देंगे तभी यह प्लाज्मा थेरेपी आगे बढ़ सकेगी। डोनर की सुरक्षा हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। डोनर को नुकसान नहीं होगा यह हमारी जिम्मेदारी है। लोग आगे आएं, डोनेशन करें प्लाज्मा का। हम मरीज के ऊपर पूरी जी जान से काम करेंगे, संभव है वो ठीक हो जाए। प्लाज्मा थेरेपी बहुत सस्ती है। अगले 10 दिन में हम और नतीजे बता पाएंगे।

डॉ. सरीन ने आगे बताया कि इसी सप्ताह 4 में से 2 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने लायक हो सकते हैं। वे मरीज वेंटिलेटर पर जाने की स्थिति में थे। 4 में से 2 मरीजों को मंगलवार को प्लाज्मा दिया गया। 3 दिन बाद उन्हें आईसीयू से निकालकर वार्ड में शिफ़्ट कर देंगे।

ये शुरुआती नतीजे लेकिन इनसे उम्मीद की किरण नज़र आ रही है- केजरीवाल

वहीं, अरविंद केजरीवाल ने एक निजी अस्पताल के प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल पर कहा कि उस मरीज को आज अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। अगले 2 से 3 दिन हम ट्रायल करेंगे उसके बाद केंद्र सरकार से पूरी दिल्ली के सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने की इजाजत केंद्र सरकार से मांगेंगे। बहुत सारे लोगों ने डेंगू के लिए ब्लड दिया होगा। जैसे उसमें प्लेटलेट्स निकालते हैं इसी तरह से इसमें प्लाज्मा निकालते हैं और खून शरीर में वापस चला जाएगा। यह शुरुआती नतीजे हैं, ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि हमें करोना का इलाज मिल गया, लेकिन इससे उम्मीद की किरण नजर आ रही है। यह खबर उत्साहवर्धक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here