Home National कोरोना वायरस रूप बदलकर हो रहा और खतरनाक

कोरोना वायरस रूप बदलकर हो रहा और खतरनाक

348
0

दा एंगल।
मुबई।

कुछ महीनों पहले लोगों को पता नहीं था कि कोरोना क्या है। लेकिन जब से चीन वुहान से निकला यह वायरस आज पूरी दुनिया को अपने कब्जे में चले लिया है। चीन से पूरी दुनिया में फैले नोवल कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है।
दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में इसका पहला मामला आया था तब से लेकर अभी तक इस वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। यही नहीं, यह जानलेवा वायरस खुद में लगातार बदलाव कर 10 अलग-अलग टाइप में बदल चुका है। इसी में इसका एक रूप है ए2ए अभी इस वायरस के 11 प्रकार हैं। शोध से पता चला है कि ए2ए टाइप वायरस ज्यादा खतरनाक है और अब यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमण फैला रहा है।

एनआईबीजी ने किया शोध

नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जिनोमिक्स, कल्याणी बंगाल के एक शोध में पता चला है कि ए2ए वायरस बाकी अन्य टाइप के वायरस की जगह पूरे दुनिया में फैल गया है। निधान विस्वास और प्रथा मजूमदार की यह रिसर्च इंडिनय जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में जल्द ही प्रकाशित होने वाली है। शोध में पता चला है कि ए2ए वायरस काफी खतरनाक है और यह मनुष्यों के फेफड़े में बड़े पैमाने पर घुसपैठ की क्षमता रखते हैं। पिछला सारसकोव वायरस, जिसने दस साल पहले 800 लोगों की जान ली थी और 8 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया था, उसने भी मनुष्यों के फेफड़े में घुसने की क्षमता विकसित कर ली थी। हालांकि उसकी यह क्षमता ए2ए वायरस जितना नहीं थी। शोध के अनुसार, ए2ए वायरस का तेजी से ट्रांसमिशन होता है और कोविड-19 का यह टाइप पूरी दुनिया में फैल रहा है।

रिसर्च से कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने में मिलेगी मदद

विस्वास और मजूमदार के रिसर्च से माना जा रहा है कि कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों को अहम मदद मिलेगी। शोध के अनुसार, पिछले 4 महीने में कोविड-19 वायरस के 10 प्रकार अपने पुराने ओ टाइप के थे। मार्च के आखिरी सप्ताह से ए2ए ने पुराने वायरस की जगह लेनी शुरू की और पूरी दुनिया में यह फैला चुका है। मजूमदार ने कहा कि यह दूसरे प्रकार के वायरस को रिप्लेस कर चुका है और ताकतवर प्रकार बन चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here