Home Business कोरोना इफेक्ट : मारुति सुजुकी की अप्रैल माह में नहीं बेची एक...

कोरोना इफेक्ट : मारुति सुजुकी की अप्रैल माह में नहीं बेची एक भी कार

660
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अप्रैल माह में एक भी कार नहीं बेची है। ऐसा पहली बार हुआ कि किसी माह में मारुति सुजुकी ने एक भी गाड़ी नहीं बेची हो। इससे पहले देशव्यापी लॉकडाउन का असर आटो कंपनियों मार्च बिक्री पर भी दिखा था, जब हर कैटेगरी में ऑटोमोबाइल सेल्स के आंकड़ों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। मार्च में मारुति सुजुकी की बिक्री 47.4 फीसदी घटकर 76,420 यूनिट पर आ गई थी। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 40 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया है जो कि 3 मई को पूरा हो रहा है।

मारुति सुजुकी ने अप्रैल माह में की जीरो सेल्स

मारुति सुजुकी की अप्रैल बिक्री जीरो रहने की वजह लॉकडाउन है। क्योंकि मारुति ने 22 मार्च के बाद से ही देशभर में अपना आपरेशन बंद किया हुआ है। ऐसा सरकार के लॉकडाउन के आदेश के बाद किया गया। 24 मार्च को देश में लॉकडाउन पार्ट 1 की घोषणा हुई थी। पहले देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 21 दिन थी जिसे 14 अप्रैल को बढ़ाकर 40 दिन का कर दिया गया था।

एक साल में मारुति ने बेची 14.1 लाख कारें

Maruti सुजुकी ने वित्त वर्ष 2019-20 में घरेलू बाजार में 14.1 लाख गाड़ियों की बिक्री की थी। हालांकि कंपनी ने कहा था कि मार्च 2020 के दौरान बिक्री की मार्च 2019 में बिक्री से तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि 22 मार्च को लॉकडाउन की वजह से ऑपरेशन ठप हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here