Home National तेज आंधी और बारिश के बाद दिल्ली और एनसीआर में महसूस हुए...

तेज आंधी और बारिश के बाद दिल्ली और एनसीआर में महसूस हुए भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकले

496
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।
राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में आज मौसम ने एकाएक करवट ली। दिल्ली में जोरदार धूल भरी आंधी चली और बरसात हुई। बरसात के बाद दोपहर में दिल्ली में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप आने के बाद लोग घबराहट में अपने घरो से बाहर निकल आए। राजधानी में यह भूकंप एक महीने में तीसरी बार आया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 दर्ज की गई। झटके की गहराई केवल 2.9 किलोमीटर मापी गई है।

दिल्ली में तीसरी बार भूंकप

इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को लगातार दो दिन दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पहला झटका 12 अप्रैल को 3.5 तीव्रता की गति से आया था और दूसरा झटका पांच किलोमीटर की गहराई में 2.7 तीव्रता के साथ आया था। पिछली बार भूकंप का केंद्र दिल्ली था। इस बार इस भूकंप का केन्द्र गाजियाबाद था। इससे पहले, 9 मई को गुजरात के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी

दो-तीन दिन रहे ऐसा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह बरसात हुई। आईएमडी का कहना है कि दो-तीन दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मौसम ने अचानक करवट ले ली है। राजधानी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान है. धूल-भरी तेज हवाओं से चारों और धुंध छा गई है।

सड़कों से लेकर आसमान तक धूल ही धूल दिखाई देने लगी। यहां पर भी दोपहर बार एकाएक मौसम बदल गया और तेज आंधी चलने लगी। एक तरफ जहां धूल भरी आंधी और तूफान से सड़कों पर अंधेरा छा गया तो वहीं दूसरी ओर कुछ जगहों पर बारिश होने से लोगों को पिछले कई दिनों से जारी उमस भरी गर्मी से राहत भी मिली है। वहीं दिल्ली के बदले मौसम का असर राजस्थान में भी देखने को मिला। चारों ओर धूल के गुब्बारे उठते दिखाई दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here