Home National 22 साल पहले आज के ही दिन भारत ने लिखी की एक...

22 साल पहले आज के ही दिन भारत ने लिखी की एक नई इबादत, दुनिया रह गई थी भौचक्की

506
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।
आज के ही दिन देश ने एक नई इबादत लिख कर दुनिया को चौंका दिया था। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 मई 1998 में राजस्थान के पोकरण में परीक्षण कर दुनिया को अपनी शक्ति का अहसास करा दिया था। अचानक किए इस परीक्षण से अमेरिका, पाकिस्तान और कई अन्य देश भौंचक्के रह गए थे। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की अगुआई में यह मिशन कुछ इस तरह से अंजाम दिया गया कि अमेरिका समेत पूरी दुनिया को इसकी भनक तक नहीं लगी। इससे पहले 1974 में इंदिरा गांधी की सरकार ने पहला परमाणु परीक्षण कर दुनिया को भारत की ताकत का लोहा मनवाया था, इसे ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा नाम दिया गया था।

पोकरण में 22 साल पहले किया था परीक्षण

पोकरण परमाणु परीक्षण को आज 22 साल पूरे हो गए हैं। दरअसल, अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए भारत पर नजर रखे हुए थी और उसने पोकरण पर निगरानी रखने के लिए 4 सैटलाइट लगाए थे। हालांकि भारत ने सीआईए और उसके सैटलाइटों को चकमा देते हुए परमाणु परीक्षण कर दिया। इस प्रॉजेक्ट के साथ जुड़े वैज्ञानिक कुछ इस कदर सतर्कता बरत रहे थे कि वे एक दूसरे से भी कोड भाषा में बात करते थे और एक दूसरे को छद्म नामों से बुलाते थे। ये झूठे नाम इतने हो गए थे कि कभी-कभी तो साथी वैज्ञानिक एक दूसरे का नाम भूल जाते थे।

सेना की वर्दी में वैज्ञानिक

उस दिन सभी को आर्मी की वर्दी में परीक्षण स्थल पर ले जाया गया था ताकि खुफिया एजेंसी को यह लगे कि सेना के जवान ड्यूटी दे रहे हैं। मिसाइलमैन अब्दुल कलाम भी सेना की वर्दी में वहां मौजूद थे। बाद में इसकी तस्वीरें भी सामने आई थीं, जिसमें पूरी टीम सेना की वर्दी में दिखाई पड़ी। पोकरण को परमाणु परीक्षण के लिए चुने जाने की एक वजह यह भी थी कि यहां मानव बस्ती बहुत दूर थी। जैसलमेर से 110 किमी दूर जैसलमेर-जोधपुर मार्ग पर पोकरण एक प्रमुख कस्बा है। पोकरण परीक्षण रेंज पर 5 परमाणु बम के परीक्षणों से भारत पहला ऐसा परमाणु शक्ति संपन्न देश बन गया, जिसने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परमाणु परीक्षण के इस पर बधाई दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here