Home Rajasthan पूर्वी राजस्थान में अगले तीन-चार दिन में बरस सकते हैं बादल, 15...

पूर्वी राजस्थान में अगले तीन-चार दिन में बरस सकते हैं बादल, 15 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी

595
0

दा एंगल।
जयपुर।

सावन मास की शुरुआत में कुछ जगह अच्छी बारिश हुई थी। उसके बाद से प्रदेश में सावन का महीने अभी तक सूखा ही गुजर रहा है। अच्छी बारिश नहीं होने की वजह से तापमान में वापस से वृद्धि दिखाई दे रही हैं। गर्मी और उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा हैै। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में पूर्वोत्तर इलाकों में आगामी दो-चार दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है।

कई दिनों से सावन मास में है बेरुखी

गौरतलब है कि सावन मास में मानसून की सुस्ती के कारण बारिश का दौर धीमी रफ्तार से चल रहा है। वहीं अगले चार दिन प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों को बारिश तर करने वाली हैं मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के 15 जिलों में अगले चार दिन भारी बारिश की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान में अब भी बारिश का दौर सक्रिय होने में वक्त लगने की संभावना हैं। हालांकि अगले दो तीन दिन पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से अंधड़ चलने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर इलाकों में बन रहे उच्च वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले तीन चार दिन कई इलाकों में अगले तीन चार दिन भारी बारिश का दौर चलने का पूर्वानुमान है।

15 जिलों में मानसूनी बारिश की संभावना

माना जा रहा है कि अगले 48 घंटे में प्रदेश के 15 जिलों में मानसूनी मेघ झमाझम बरस सकते हैं। पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में फिलहाल सावन सूखा बीत रहा है और अगले कुछ दिन और मौसम शुष्क रहने और दिन व रात के तापमान में उतार चढ़ाव रहने की आशंका है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के मरूस्थलीय इलाको में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाए। बीकानेर 44.2 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा।

वहीं बाड़मेर, जैसलमेर,जोधपुर, श्रीगंगानगर,चूरू और अजमेर में तापमान 40 डिग्री या उससे ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। वहीं राजधानी जयपुर में भी गर्मी के तेवर तीखे रहे और दिन के तापमान में आंशिक वृद्धि हुई। हालांकि बीती शाम से तेज हवाएं चलने पर रात में पारा स्थिर रहा लेकिन उमस से लोग बेहाल रहे। शहर में गुरूवार सुबह आठ बजे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज छितराए बादल छाए रहने व छिटपुट बौछारें गिरने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here