Home National वैष्णो देवी यात्रा होगी कल से शुरू

वैष्णो देवी यात्रा होगी कल से शुरू

521
0

द एंगल

जम्मू

माता वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर हैं । अब श्रद्धालु वैष्णो देवी की कल से यात्रा कर सकते है। इस कोरोना काल में पहले सभी धार्मिक स्थानों को बंद किया गया था। लेकिन लॉकडाउन खुलने के साथ ही धार्मिल स्थलों में कई जगह छूट दे दी गयी हैं । ऐसे में वैष्णो देवी यात्रा भी अब की जा सकती हैं । कोरोना महामारी के कारण यह यात्रा 18 मार्च से बंद है।

वैष्णो देवी यात्रा में केवल 2000 श्रद्धालु होंगे शामिल

इस यात्रा के लिए कुछ नियम बनाये गए हैं । इस यात्रा में पहले सप्ताह प्रतिदिन केवल 2000 यात्री ही शामिल हो सकते हैं । वैष्णो देवी यात्रा में जम्मू-कश्मीर के 1900 तथा अन्य राज्यों के 100 लोग होंगे। पहले पांच हजार लोगों को शामिल करने का प्रावधान किया गया था लेकिन आठ पुजारियों और 11 श्राइन बोर्ड कर्मचारियों के संक्रमित मिलने के बाद अब इसकी एसओपी में बदलाव किया गया है।

यात्रा के लिए होगा ऑनलाइन आवेदन

इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन आवेदन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके साथ ही दूसरे प्रदेशों और जम्मू-कश्मीर के रेड जोन जिलों के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी अपनी साथ रखनी होगी। इसके साथ ही जगह जगह पर इस रिपोर्ट को देखा जायेगा तीर्थयात्रियों के लिए मास्क, फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा और सभी की स्कैनिंग की जाएगी। यात्रियों की आसानी के लिए बैटरी वाहन, यात्री रोपवे और हेलिकॉप्टर सेवाओं को सामाजिक दूरी का पालन करके चलाया जाएगा। भीड़ न हो इसलिए अटका आरती और विशेष पूजा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। भक्तों की सुविधा के लिए क्लॉक रूम खोला जाएगा जबकि कंबल स्टोर बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here