Home Education नीट-जेईई परीक्षार्थियों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 4 एग्जाम स्पेशल ट्रेनों...

नीट-जेईई परीक्षार्थियों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 4 एग्जाम स्पेशल ट्रेनों का किया जाएगा संचालन

691
0

द एंगल।

जयपुर।

इन दिनों देशभर में लाखों विद्यार्थी जेईई की परीक्षा दे रहे हैं और आगामी 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऐसे में विद्यार्थियों को अपने परीक्षा सेंटर के शहर तक पहुंचने में परेशानी न हो इसके लिए रेलवे ने परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। अब उत्तर पश्चिम रेलवे सहित देशभर में एग्जाम स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। नीट के लिए 15 लाख और जेईई मेंस के लिए करीब साढ़े आठ लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें से करीब 50 हजार से अधिक परीक्षार्थियों का सेंटर राजस्थान के अलग-अलग शहरों में आया है।

नीट-जेईई परीक्षार्थियों को एग्जाम आईडी दिखाकर मिलेगा ट्रेनों में प्रवेश

बता दें गहलोत सरकार ने परीक्षार्थियों को सहूलियत देने और परीक्षा को सफल बनाने के लिए रेलवे से ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया था। अब राज्य सरकार के अनुरोध पर जयपुर से बीकानेर और उदयपुर के बीच परीक्षा वाले दिनों में रोजाना स्पेशल ट्रेन संचालित की जाएंगी। परीक्षार्थियों को उनका एग्जाम आईडी देखने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे द्वारा ट्रेनों के अन रिजर्व टिकट भी जारी किए जाएंगे।

बीच के स्टेशन्स पर अन रिजर्व काउंटर भी खोलेगी रेलवे

रेलवे के मुख्य प्रवक्ता अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे बीच के स्टेशनों पर अन रिजर्व टिकट काउंटर भी खोलेगी। छात्रों को टिकट काउंटर पर टिकट लेने के लिए और ट्रेन में सफ़र करने के लिए अपनी एग्जाम आईडी दिखानी होगी। हालांकि ट्रेनों के अन रिजर्व टिकट रेलवे की यूटीएस ऑन मोबाइल एप से भी लिया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here