Home International Health केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संडे संवाद में बताया कब मिलेगी...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संडे संवाद में बताया कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन

588
0
संडे संवाद कार्यक्रम की चौथी कड़ी के तहत बात करते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों बीच दुनिया में कोविड 19 महामारी (Covid 19) की वैक्‍सीन के प्रति भी लोगों की उम्मीदें भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं। हालांकि दुनियाभर में वैक्‍सीन पर शोध हो रहा है। कुछ वैक्‍सीन के ट्रायल भी हो रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज संडे संवाद 4 के तहत सोशल मीडिया यूजर्स से बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्‍य है कि जुलाई, 2021 तक 20 से 25 करोड़ भारतीयों को कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाए।

मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- सरकार की 40 से 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन उपयोग करने की योजना

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘सरकार की योजना 40 करोड़ से 50 करोड़ COVID-19 वैक्सीन खुराक प्राप्त करने और उपयोग करने की है। राज्यों को अक्टूबर के अंत तक प्राथमिकता के तौर पर जनसंख्या समूहों का विवरण भेजने की सलाह दी गई है। उन्‍होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को अग्रिम पंक्ति में COVID-19 रोग प्रतिरोधक क्षमता उपलब्‍ध कराना सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सरकार टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

हर्षवर्धन ने कहा, ‘वैक्सीन की खरीद केंद्रीय रूप से की जाएगी। वैक्‍सीन की प्रत्येक खेप को रियलटाइम में ट्रैक किया जाएगा। भारतीय वैक्सीन निर्माताओं को पूर्ण सरकारी समर्थन दिया जा रहा है।’ उन्‍होंने कहा, ‘भारत COVID-19 मानव चुनौती परीक्षणों में उद्यम करने की योजना नहीं बना रहा है। सरकार टीकों के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here