Home Education दस महीने बाद लौटी स्कूलों में रौनक, बच्चों के चेहरे खिले, शिक्षामंत्री...

दस महीने बाद लौटी स्कूलों में रौनक, बच्चों के चेहरे खिले, शिक्षामंत्री ने सीकर में किया औचक निरीक्षण

486
0

दा एंगल।
जयपुर
प्रदेश की स्कूलों और काॅलेजों में आज से रौनक वापस से लौट आई है। स्कूलों के एंट्री गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी नजर आई। पहले चरण में 9 से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले गए हैं। 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े तीन बजे तक चलेगी और सुबह 10 से शाम 4 बजे तक 9 और 11वीं की कक्षाएं लगेगी। वहीं कोचिंग सेंटर में 33 फीसदी बच्चों को ही बुलाया गया है।

कोरोना गाइड की पालना

राजस्थान के सभी स्कूलों ने कोरोना गाइड लाइन के पालन की तैयारी पहले ही पूरी कर ली थी। इसी तैयारी के साथ आज जब बच्चे जब स्कूल गेट पर पहुंचे तो यहां उन्हें थर्मल स्कैनिंग और मास्क जांच के साथ एंट्री दी गई। कुछ स्कूल 10 बजे खुलेंगे। कुछ स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गेट के बाहर सफेद गोले बनाए गए हैं, ताकि छात्रों में 6 फीट की दूरी बनी रहें।

प्रदेश के सभी स्कूल खुले

स्कूलों के एंट्री गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी नजर आई। स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं भी ऑफलाइन के साथ चलेगी यानी जो स्टूडेंट्स स्कूल आने के इच्छुक नहीं हैं, वे घर बैठकर ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकेंगे। स्कूल पहुंचने पर बच्चों को अलग ही माहौल देखने को मिला। वे अपने दोस्तों से उन्हें छह फीट की दूरी रखनी पड़ रही थी। वहीं ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रैन के बाद अभिभावक की भी राय बदली है। इसके बाद वे अपने बच्चों को टैक्सी में ना भेजकर खुद ही उन्हंे स्कूल छोड़ने आए। ऑटो रिक्षा और गाड़ियों में पहले के मुकाबले बच्चे भी कम ही नजर आए।

वहीं शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सीकर के महात्मा गांधी सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। शिक्षामंत्री ने महात्मा गांधी सरकारी स्कूल को अच्छा बताया। इस दौरान स्कूल प्रशासन ने शिक्षामंत्री से खेलकूद मैदान के लिए 2 लाख की मांग की। इस पर डोटासरा ने खेलकूद मैदान के लिए 2.50 लाख रुपए जारी कर दिए। वहीं गोकुलपुरा सरकारी स्कूल को भी डोटासरा ने सर्वश्रेष्ठ स्कूल बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here