Home National आम जन पर सरकारी तेल कंपनियों की मार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक...

आम जन पर सरकारी तेल कंपनियों की मार, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खोली मोदी सरकार की पोल

301
0
Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot

द एंगल
जयपुर।
लगातार बढ रही तेल की कीमतों को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार 12वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढोतरी की है। आज पेट्रोल की कीमतों में 38 से 39 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी हुई है तो वहीं डीजल की कीमतों में 37 से 38 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी हुई है।

दिल्ली में पेटोल का दाम 90 रूपये 98 पैसे पहुंच गया है तो वहीं डीजल का दाम 80 रूपये 97 पैसे पहुंच गया है। वहीं जयपुर में अब पेट्रोल का दाम 97 रूपये 10 पैसे और डीजल 89 रूपये 44 पैसे प्रति लीटर पहुंच गया है।

मोदी सरकार की गलत नीतियों का नतीजा-सीएम गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लगातर बढ रहे तेल के दामों को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कहा की पेट्रोल डीजल की कीमतों से आमजन त्रस्त है और ये मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों का नतीजा है। अंतर्राष्टीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें यूपीए के समय से आधी है लेकिन पेट्रोल डीजल की कीमतें अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच चुकी है।

मोदी सरकार घटाए एक्साइज ड्यूटी

सीएम ने आगे कहा की मोदी सरकार पेट्रोल पर 32 रूपये 90 पैसे और डीजल पर 31 रूपये 80 पैसे प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लगाती है। जबकि 2014 में यूपीए सरकार के समय पेट्रोल पर सिर्फ 9 रूपये 20 पैसे और डीजल पर महज 3 रूपये 46 पैसे एक्साइज ड्यूटी थी। सीएम गहलोत ने मोदी सरकार से आमजन के हित में अविलंब एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग की।

मोदी सरकार भर रही है अपना खजाना

सीएम गहलोत ने कहा की मोदी सरकार ने राज्यों के हिस्से वाली बेसिक एक्साइज ड्यूटी को लगातार घटाया है और अपना खजाना भरने के लिए केवल केंद्र के हिस्से वाली एडिशनल एक्साइज ड्यूटी एवं स्पेशल एक्साइज ड्यूटी को लगातार बढाया है। इससे अपने आर्थिक संसाधन जुटाने के लिए राज्य सरकार को वैट बढाना पड रहा है।

प्रदेश सरकार ने दी आमजन को राहत

सीएम ने कहा की कोविड के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पडा है एवं राज्य का राजस्व घटा है। लेकिन आम जन को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने पिछले महीने ही वैट में दो प्रतिशत की कटौती की है। मोदी सरकार ऐसी कोई राहत देने की बजाए पेट्रोल डीजल की कीमतें रोज बढा रही है।

सीएम ने लोगों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों का दिया जवाब

इसी के साथ सीएम ने कहा की कुछ लोग अफवाह फैलाते है की राजस्थान सरकार पेट्रोल पर सबसे अधिक टैक्स लगाती है इसलिए यहां कीमतें ज्यादा है। भाजपा शासित मध्यप्रदेश में पेट्रोल पर राजस्थान से ज्यादा टैक्स लगता है इसलिए जयपुर में पेट्रोल की कीमत भोपाल से कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here