Home Politics प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का जल्द हो...

प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का जल्द हो सकता है ऐलान

282
0

दा एंगल।
जयपुर।
राजस्थान की 4 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर जल्द ही तारीखों का ऐलान होगा। दरअसल, चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके बाद अब सबकी निगाहें राजस्थान की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों पर है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश की चार सीटों सहाडा, सुजानगढ़, वल्लभगढ़ और राजसमंद की सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का मार्च के पहले सप्ताह में ऐलान हो सकता है।

तीन कांग्रेस और एक पर भाजपा है काबिज

प्रदेश की चार सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली है। गौरतलब है कि कि सहारा से कांग्रेस के कैलाष त्रिवेदी, सुजानगढ़ से मास्टर भंवरलाल मेघवाल, वल्लभगढ़ से गजेंद्र शक्तावत और राजसमंद में किरण माहेश्वरी के निधन के चलते यह सीटें खाली हुई हैं। इन चार सीटों में से तीन सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा का कब्जा है। प्रदेश की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों के साथ बैठ हो चुकी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कोरोना को देखते हुए 45 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं।

राजस्थान निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चारों विधानसभा क्षेत्रों में अब 1074 की जगह 1529 मतदान केंद्र होंगे। कुल 9 लाख 96 हजार 518 वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 39 हजार 155 दिव्यांग और 29 हजार 514 बुजुर्ग मतदाता हैं, जिन्हें आयोग ने विशेष राहत देते हुए डाक मत पत्र के उपयोग की अनुमति दी है। कुल 9 लाख 96 हजार 518 वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं प्रदेश की चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। इन चुनाव परिणाम से प्रदेश की राजनीति में नए समीकरण बनेंगे। सियासी जानकारों का मानना है कि इन चार सीटों पर होने वाले उपचुनाव 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here