Home International Health विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के उपयोग को लेकर दी...

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के उपयोग को लेकर दी चेतावनी

337
0

द एंगल

नई दिल्ली

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा को लेकर विश्व स्वास्थय संगठन ने एक चेतावनी दी हैं । ये चेतावनी कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमित मरीजों को इस दवा के इस्तेमाल करने से बचाव के लिए चेताया हैं । कोरोना महामारी के दौर में इस दवा को काफी महत्वपूर्ण दवाई बताया गया था और लोगों ने इस दवा का इस्तेमाल भी किया । लेकिन अब इस दवा को लेकर चेतावनी दी गयी हैं ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया दवा को बेअसर

कोरोना महामारी के दौर में संक्रमित मरीजों को इस दवाई को उपचार के लिए दिया गया था हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई की मांग भी बढ़ गयी थी। यहाँ तक की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस दवा को कोरोना महामारी में उपयुक्त दवाई बताया था । लेकिन अब डब्ल्यूएचओ ने अपने एक बयान में चेतावनी दी की कोरोना के इलाज में इस दवा का कोई असर नहीं हो रहा है। इससे न तो अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में कमी आ रही है और न ही इससे मौतें ही रुक रही हैं, बल्कि इस दवा के इस्तेमाल से प्रतिकूल प्रभाव का खतरा जरूर बढ़ जाता है। 

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन है मलेरिया की दवा

इस दवा का उपयोग मलेरिया के इलाज के लिए किया जाता हैं । मलेरिया के अलावा इस दवा का इस्तेमाल आर्थराइटिस के इलाज में भी किया जाता है। दुनिया में सबसे ज्यादा इस दवा का उत्पादन भारत में ही होता है और यहां हर साल लाखों लोग मलेरिया से प्रभावित भी होते हैं। पिछले साल भी डब्ल्यूएचओ न ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन समेत चार दवाओं को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में बहुत कम प्रभावी बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here