Home Religion खाटूश्याम बाबा का 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से

खाटूश्याम बाबा का 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से

415
0

The Angle
सीकर।
सीकर में खाटूश्याम बाबा का 10 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेले का कल से आगाज होने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। हालांकि इस बार बाबा के दर्शन के लिए प्रत्येक श्रद्धालु को कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना जरूरी होगा। बगैर जांच रिपोर्ट के खाटूधाम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसी के साथ भक्तों को कोरोना की अन्य गाइडलाइन्स का भी पालन करना होगा।

बाबा श्याम का लक्खी मेला

हर साल फाल्गुन के महीने में बाबा श्याम के लक्खी मेला लगता है। इस मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शनों को आते हैं। मेले में हर वर्ग के लोगों की भागीदारी रहती है। हर साल बाबा श्याम के मेले में जगह-जगह श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भण्डारों का आयोजन किया जाता है। वहीं कोरोना वायरस के चलते इस बार मेले के लिए मंदिर प्रबंधक कमेटी ने गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत इस बार रास्ते में भण्डारे का आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं इस बार खाटूश्याम की झांकियां भी नहीं निकाली जाएगी। मेले के रास्ते में बनने वाली अस्थाई दुकानों को भी इस बार नहीं लगाया जाएगा। वहीं बाहर से आने वाले श्रद्धालु तीन दिन से अधिक नहीं ठहर सकेंगे।

खाटूश्याम जी मेला के लिए पुख्ता व्यवस्था

दांतारामगढ़ एसडीएम अशोक कुमार रणवां ने बताया कि खाटूश्याम जी मेला 2021 श्याम भक्तों के स्वास्थ्य की जांच के लिए 125 काउंटर लगाए जाएंगे, जिन पर तीन सौ का स्टाफ तैनात रहेगा। मेले में 17 मेडिकल टीमें तैनात की जाएंगी। मेला मार्ग पर 30 लाख पानी के पाउच, 450 के करीब स्थाई और अस्थाई टॉयलेट सहित बेरिकेट्स, अग्निशमन, क्रेन, जिगजैग सहित तमाम व्यवस्थाएं प्रशासन व पुलिस की देखरेख में होगी। गौरतलब है कि फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में करीब 10 दिन तक चलने वाला श्री खाटूश्यामजी फाल्गुन मेला राजस्थान के सबसे बड़े मेलों में एक है। हर वर्ष मेले में देश-विदेशों से लाखों श्रद्धालु श्री श्याम के दर्शन करने आते हैं। इस अवसर पर संपूर्ण खाटू नगरी बाबा श्याम के रंग में रंगी हुई होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here