Home International Health कोरोना के बिगड़ते हालातों पर सोनिया गांधी ने ली कांग्रेस शासित राज्यों...

कोरोना के बिगड़ते हालातों पर सोनिया गांधी ने ली कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक

682
0
कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से चर्चा करतीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

The Angle

जयपुर।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए COVID-19 की स्थिति पर कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी सीएमआर से वीसी से जुड़े। वीसी में कोविड-19 को लेकर दोनों नेताओं में चर्चा हुई।

60+ लोगों के टीकाकरण में राजस्थान अव्वल, वैक्सीन की कमी के लिए पीएम को लिखा पत्र

वहीं वीसी में सीएम गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बारे में भी बताया। वहीं प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर सोनिया गांधी को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 60 वर्ष तक के आयु के टीकाकरण में राजस्थान नंबर वन रहा है। अब प्रदेश में वैक्सीन डोज की कमी है। इसके लिए प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र के बारे में भी जानकारी दी।

सोनिया गांधी ने मुख्यमंत्रियों से लिया कोरोना संक्रमण के हालातों का जायज़ा

बता दें बैठक में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए। बैठक में राज्यों में कोविड-19 के कारण उत्पन्न हालात की समीक्षा की गई। राज्य के मुख्यमंत्रियों से सोनिया गांधी ने हालात का जायज़ा लेते हुए सलाह दी कि महामारी की दूसरी लहर से बचाव के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

कोरोना के मामलों और वैक्सीनेशन के मामले में बरती जाए पूरी पारदर्शिता

इस वर्चुअल बैठक में सोनिया गांधी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विपक्ष की पार्टी होने के नाते हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम जनहित में इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से केंद्री की मोदी सरकार के सामने रखें। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है कि पूरी पारदर्शिता बरती जाए। इसलिए सभी राज्य सरकारें कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन से जुड़े अपने राज्य के वास्तविक आंकड़ों को सामने रखें।

ज्यादा से ज्यादा कोरोना वैक्सीनेशन पर दिया जाए जोर

उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा हालात में सबसे पहले और सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीनेशन पर जोर देना चाहिए और उसके बाद अन्य देशों से आपसी संबंध मजबूत करने के लिए वैक्सीन के निर्यात और अन्य देशों को वैक्सीन तोहफे के रूप में भेंट किए जाने पर ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रति बिना कोई लापरवाही बरतते हुए जिम्मेदारपूर्ण व्यवहार पर भी जोर देने की जरूरत है। इस महामारी से जंग में हम सभी एकजुट और एकसाथ हैं।

बड़े स्तर पर की जाए कोरोना टैस्टिंग

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस बात पर भी जोर दिया कि मोदी सरकार के वैक्सीन के कुप्रबंधन के कारण देश को वैक्सीन डोज की कमी से जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों में जुटने वाली भीड़ भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का कारण है, इसपर भी ध्यान देने की जरूरत है। हमें सख्ती से कोरोना प्रोटोकॉल्स की पालना करवाने की जरूरत है, ताकि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। इसके साथ ही बड़े स्तर पर कोरोना टैस्टिंग करने की जरूरत भी कांग्रेस अध्यक्ष ने बताई।

सोनिया गांधी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कुछ सवाल भी किए…

1 क्या राज्य में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं ?
2 क्या राज्य के साथ केंद्र सरकार का रुख सहयोगात्मक है ?
3 हमारे राज्य लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन, वैंटिलेटर्स और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं ?
4 लॉकडाउन को लेकर आपकी क्या राय है ?
5 आर्थिक गिरावट को लेकर क्या सोचते हैं ?
6 आपके राज्य में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति क्या है ?
7 क्या सामाजिक आयोजनों और चुनावी रैलियों को बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए रद्द नहीं किया जा सकता है ?

कई राज्यों से कोरोना वैक्सीन की कमी की बात आ रही सामने

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार समेत कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी होने की खबरे सामने आ रही है। इसी के चलते एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर को कोविड-19 वैक्सीन के निर्यात पर तत्काल रोक लगाने की मांग की थी। इसके साथ ही पत्र में यह भी कहा कि अन्य वैक्सीन को भी फास्ट ट्रैक तरीके से अप्रूवल दिया जाना चाहिए। साथ ही जिसको भी जरूरत हो वैक्सीन लगवा सके, ऐसी व्यवस्था शुरू करने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here