Home International Health देश की कोरोना की पहली देसी दवा 2-डीजी हुई लाॅन्च, अब ऑक्सीजन...

देश की कोरोना की पहली देसी दवा 2-डीजी हुई लाॅन्च, अब ऑक्सीजन पर निर्भरता होगी कम

406
0
Launch of 2-DG, the country's first indigenous drug of Corona

The Angle
नई दिल्ली।
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है और उसके खिलाफ जंग भी जारी है। इसी के तहत अब भारत ने वायरस को खत्म करने के लिए देसी दवा लाॅन्च की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने कोरोना की भारतीय दवा 2-डीजी की पहली खेप जारी की है। डीआरडीओ लैब इनमास ने डाॅ. रेड्डी लैबोरेट्रिज के सहयोग से यह दवा विकसित की है।

देश के लिए आज का दिन हम सबके लिए सुखद- डाॅ. हर्षवर्धन

Central Health Minister Dr. Harshvardhan

दवा के लाॅन्चिग कार्यक्रम में डाॅ. हर्षवर्धन ने संबोधित करते हुए कहा की आज का दिन हम सबके लिए सुखद है। उन्होने कहा की यह दवा ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करेगी। कोविड से लडाई में डीआरडीओ ने अहम भूमिका निभाई है। डीआरडीओ ने देष में बहुत सी जगह बहुत कम समय में अस्पताल बनवाए है।

पूरी सतर्कता के साथ बढ़ाने होंगे कदम-राजनाथ सिंह

Defence Minister Rajnath Singh

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की डीआरडीओ एवं डीआरएल द्वारा तैयार की गई, 2-डीजी ड्रग कोविड में प्रभावकारी सिद्ध होगी। यह हमारे देश के scientific prowess का एक बड़ा उदाहरण है। इसके लिए रक्षामंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा की यह दवा आषा और उम्मीद की एक किरण है। लेकिन अभी हमें निष्चिंत होने की जरूरत नहीं है, न ही थकने और थमने की जरूरत है। क्योंकि यह लहर दूसरी बार आई है। आगे भी इस बारे में कुछ निश्चित नहीं है। हमें पूरी सतर्कता के साथ कदम आगे बढ़ाने होंगे। संकल्प के साथ हम सभी को आगे बढ़ते रहने की जरूरत है।

रक्षामंत्री ने कहा की ऑक्सीजन उत्पादन की कठिनाई को हमने सुलझा लिया है। लेकिन डोर टू डोर टेस्टिंग का सिलसिला जारी रहना चाहिए। उन्होने कहा की महामारी के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here