Home National मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान को मिल सकती है जगह

मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान को मिल सकती है जगह

495
0

The Angle
नई दिल्ली।

मोदी सरकार का मंत्रिमण्डल विस्तार जल्द हो सकता है। संभावना जताई जा रही है कि 7 जुलाई को यह विस्तार हो सकता है। इस समय मंत्रिमण्डल में 81 मंत्रियों की जगह है। वहीं मोदी कैबिनेट में 53 मंत्री इस समय मौजूद है। इस हिसाब से मंत्रिमंडल में 28 और लोगों को समायोजित किया जा सकता है। विस्तार में एनडीए के सहयोगी दलों में से अपना दल और अन्नाद्रमुक को भी जगह मिलेगी।

मंत्रिमण्डल विस्तार जल्द

सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल विस्तार में एक दर्जन मंत्रियों की छुट्टी होगी और करीब इतनी ही संख्या में मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया जाएगा। चूंकि वर्तमान में 28 मंत्रियों को नई टीम में शामिल करने का विकल्प बचा है। ऐसे में दो दर्जन नए चेहरों को भी विस्तार में टीम मोदी में जगह मिलेगी। सूत्रों के अनुसार जदयू से 2-3 और दूसरी सहयोगी पार्टियों को भी मंत्रिमण्डल में जगह मिल सकती है। वहीं कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी मंत्रिमण्डल में जगह मिल सकती है। इसके अलावा राजस्थान से भी दो-तीन सांसदों को मंत्रिमण्डल में जगह मिल सकती है। मंत्रिमण्डल विस्तार की सुगबुगाहट के बाद राजस्थान में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। कैबिनेट विस्तार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा संगठन महामंत्री बीएल संतोष के बीच काफी लंबी मंत्रणा हुई है।

मोदी कैबिनेट में नए चेहरों को मिलेगी जगह

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला विस्तार जल्द हो सकता है। सूत्रों के अनुसार 7 जुलाई को मंत्रिमण्डल का विस्तार हो सकता है। राजस्थान से भूपेंद्र यादव, स्वामी सुमेधानंद, राहुल कस्वा का नाम चर्चाओं में है। वहीं दीया कुमारी को भी कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प से होगा कि राजस्थान से किसको मंत्रिमंडल में जगह मिलती है। वैसे उत्तर प्रदेष सहित पांच राज्यों में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे मंे इन सबको ध्यान में रखते हुए मंत्रिमण्डल विस्तार किया जाएगा। गौरतलब है कि मंत्रिमण्डल के सदस्य के निधन हो जाने के कारण कई मंत्रियों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। ऐसे में उनके काम का बोझ हल्का करने की चर्चाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here