Home Education लाखाें अभ्यर्थियों का जल्द होगा इंतजार खत्म, अक्टूबर में हो सकती है...

लाखाें अभ्यर्थियों का जल्द होगा इंतजार खत्म, अक्टूबर में हो सकती है पटवारी भर्ती परीक्षा

391
0

The Angle
जयपुर।

प्रदेश में कोरोना के मामलों मेें कमी आने के बाद स्थितियां धीरे-धीरे ठीक हो रही हैं। कोरोना से स्थितियां ठीक होने के बाद अब अब राज्य सरकार भर्तियों की तारीखे घोषित कर रहा है। राजस्थान कर्मचारी आयोग पहले तीन बार स्थगित हो चुकी पटवारी परीक्षा को अक्टूबर में कर सकता है। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इससे पहले ये परीक्षा इसी साल जनवरी में कराई जानी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसको स्थगित कर दिया गया। 4421 पदों क लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए करीब 14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

पहले तीन बार हुई स्थगित

पटवारी परीक्षा सात महीने पहले जनवरी में करानी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसको स्थगित कर दिया गया। अब पिछले सात महीने से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है। राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग इस परीक्षा को अक्टूबर में आयोजित कर सकती है। इसको लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस परीक्षा में करीब 14 लाख बच्चों ने आवेदन किया था। पहले भी यह परीक्षा दो बार कोरोना संक्रमण को लेकर स्थगित कर दी गई थी। अक्टूबर में होने वाली इस परीक्षा के लिए इसी महीने में तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। इससे पहले परीक्षा किस तरह से आयोजित की जाएगी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के चलते यह परीक्षा विभिन्न चरणों में ली जा सकती है।

प्रदेश के लाखों बच्चे कर रहे इंतजार

प्रदेश के 14 लाख अभ्यर्थियों का पटवारी परीक्षा का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। यह परीक्षा विभिन्न चरणों में अक्टूबर महीने में कराई जा सकती है। इससे पहले जारी नोटिफिकेषन में जनवरी महीने में यह परीक्षा होने वाली थी जो 10 से 24 जनवरी तक छह चरणों में होनी थी। राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा कुल 300 अंकों की आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। भारत का सामान्य ज्ञान और समसामयिकी से कुल 38 प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान की संस्कृति और राजनीति, इतिहास और भूगोल से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भर्ती के लिए योग्यता स्नातक रखी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here