नौनिहाल कल गटकेंगे पोलियो की खुराक

435
0
राजस्थान. प्रदेशभर में रविवार से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा निःशुल्क पिलाई जायेगी। अभियान के पहले दिन निर्धारित पोलियो बूथों पर  किसी कारण दवा पीने से वंचित बच्चों को प्रदेशभर में अगले दो दिन तक दवा पिलाई जाएगी। वहीं जयपुर में अगले तीन दिन तक घर-घर जाकर टीमें दवा पिलाईगी। सीएमएचओ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि राजधानी में अभियान की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।
डेढ लाख से ज्यादा चिकित्साकर्मी लगाए
इस अभियान के लिए राज्य में 1 लाख 70 हजार 76 टीकाकर्मी एवं 8 हजार 410 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इस कार्यक्रम की माॅनिटरिंग के लिए राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को मनोनीत कर दिया गया है। अभियान से जुडे़ सभी विभागों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि विशेष रूप से स्थापित कन्ट्रोल रूम में सुबह से ही उपस्थित रहेंगे
2009 में मिला था पोलियो का अंतिम रोगी
परियोजना निदेशक टीकाकरण डाॅ.एस.के.गर्ग ने बताया कि राजस्थान में पोलियो का अंतिम रोगी नवम्बर 2009 में भरतपुर और दौसा जिले में पाया गया था और देश में अंतिम रोगी जनवरी 2011 में पश्चिम बंगाल में पाया गया था। इसके बाद लगातार तीन वर्ष तक पोलियो मुक्त रहने पर मार्च 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। लेकिन पिछले वर्ष पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कुल 29 पोलियो रोगी पाये जाने के कारण राजस्थान तथा देश में पोलियो का पुनः संक्रमण होने का लगातार बना हुआ है। पिछले साल राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत 2 चरणों में 1 करोड़ 9 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी गयी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here