Home Education शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की...

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम

675
0
Rajasthan Board of Secondary Education's 12th class result will be released today

The Angle
अजमेर।
कोरोना महामारी के बीच आज राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के बच्चों का परिणाम जारी हो गया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अजमेर में बोर्ड परिसर में बटन दबाकर परिणाम जारी किया। हालांकि इस बार कोई बच्चा ना तो मेरिट में आया और ना ही कोई टाॅपर रहा। वहीं बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका है, जब तीन संकायों का परिणाम एक साथ जारी होगा। आज कला, विज्ञान और काॅमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी हुआ। साइंस का 99.52, आर्टस 99.19 और कॉमर्स का 99.73 प्रतिशत रिजल्ट रहा।

12वीं कक्षा में बिना परीक्षा के सभी बच्चें होंगे प्रमोट

गौरतलब है कि इस बार 12वीं में करीब 8 लाख 32 हजार और 10वीं में 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। कोरोना के चलते सरकार ने बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और विद्यार्थियों को प्रमोट करने का ऐलान किया था। यानी सभी नियमित विद्यार्थी पास होंगे। इस कारण पिछले साल से इस बार 70 हजार अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण होंगे। वहीं सीबीएसई 26 जुलाई को तय करेगा कि कक्षा 10वीं का नतीजा कब घोषित किया जाए।

वहीं आईसीएसई व आईएससी की कक्षा 10वीं तथा 12वीं के नतीजे शनिवार को 3 बजे घोषित होंगे। भारतीय स्कूल प्रमाण-पत्र परीक्षा परिषद ने बताया कि नतीजे पोर्टल और एसएमएस से उपलब्ध कराए जाएंगे। कोरोना के कारण इस बार दोनों परीक्षाएं रद्द हो गई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here