Home National राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी की अगुवाई में आपातकालीन लैंडिंग फील्ड का...

राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी की अगुवाई में आपातकालीन लैंडिंग फील्ड का हुआ उद्घाटन

502
0

THE ANGLE

नई दिल्ली

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने भारतीय वायु सेना के लिए एक आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (ELF) के रूप में NH-925A के सट्टा-गंधव खंड के 3 किमी के खंड को विकसित किया है।

राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज राजस्थान के बाड़मेर में गंधव भाकासर सेक्शन में राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर एक आपातकालीन लैंडिंग फील्ड का उद्घाटन किया। यह सुविधा भारतमाला परियोजना के तहत गगरिया-बखासर और सट्टा-गंधव खंड के नव विकसित टू-लेन पेव्ड शोल्डर का हिस्सा है, जिसकी कुल लंबाई 196.97 किलोमीटर है और इसकी लागत 765.52 करोड़ रुपये है।

आपात लैंडिंग फील्ड के उद्घाटन से एक दिन पहले बुधवार को कई लड़ाकू विमान राष्ट्रीय राजमार्ग-925 पर उतारे गए। उद्घाटन से पहले सुरक्षा व्यवस्था की पूरी समीक्षा की गई।

भारतीय सेना और सुरक्षा नेटवर्क होगा मजबूत

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित बाड़मेर और जालोर जिलों के गांवों के बीच संपर्क में सुधार करेगी। साथ ही यह खंड पश्चिमी सीमा क्षेत्र में स्थित है इसलिए भारतीय सेना की सतर्कता की सुविधा को बढ़ाने के साथ-साथ देश के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करेगी। यह पहली बार है जब भारतीय वायु सेना द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया जाएगा।

इस परियोजना में आपातकालीन लैंडिंग पट्टी के अलावा कुंदनपुरा, सिंघानिया और बखासर गाँवों में वायु सेना/भारतीय सेना की आवश्यकताओं के अनुसार 3 हेलीपैड (प्रत्येक आकार 100 x 30 मीटर) का निर्माण किया गया है, जो देश की पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सेना और सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने का आधार होगा।

सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने का होगा आधार

सामान्य समय के दौरान सड़क यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए ईएलएफ का उपयोग किया जाएगा और भारतीय वायु सेना के लिए ईएलएफ के संचालन के दौरान, सड़क यातायात के सुचारू प्रवाह के लिए सर्विस रोड का उपयोग किया जाएगा।

बता दे ईएलएफ के निर्माण को 19 महीनों का समय लगा था। इस ईएलएफ का काम जुलाई 2019 में शुरू हुआ जो कि जनवरी 2021 में पूरा किया गया। यह काम जीएचवी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आईएएफ और एनएचएआई की देखरेख में किया गया था।

गौरतलब रोडवेज के विकास से उच्च गुणवत्ता वाले राजमार्गों और एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है, जिन्हें कुछ संशोधनों के साथ रनवे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और आपात स्थिति के दौरान विभिन्न प्रकार के विमानों के संचालन के लिए सीमित अतिरिक्त बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here