Home National प्रथम पूज्य भगवान गणपति के जन्मोत्सव की धूम

प्रथम पूज्य भगवान गणपति के जन्मोत्सव की धूम

612
0

THE ANGLE

नई दिल्ली

आज से धूम धाम से पुरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। इस पल का सभी लोग बेसब्री से इंतज़ार करते है। पुरे एक साल बाद बप्पा वापस घर पधारे है और 10 दिन बाद यानि 19 सिंतबर को अनंत चतुदर्शी पर विदा लेंगे। यह 10 दिन हर परिवार के लिए सबसे खास दिन होते है। इस दिन सुबह उठकर स्नान करके सोना, तांबा, चांदी, मिट्टी या गोबर से गणेश जी की पूजा की जाती है। चूंकी भगवान गणेश को मोदक बहुत प्रिय होते है इसलिए उन्हें मोदकों का भोग लगाया जाता है।

कोरोना में घर पधारें गणेश जी

इस कोरोना काल में लोग मंदिर तो नहीं जा सकते, लेकिन पूरी श्रद्धा के साथ सभी भक्त अपने घरो में ही पूजा कर रहे है। कोरोना के कारण आज सभी मंदिर बंद है। लेकिन फिर भी श्रद्धालु पूरे धैर्य के साथ घरो में पूजा करते नज़र आ रहे है। गणेश चतुर्थी पर श्रद्धालु गणेश जी को अपने अपने घरो में स्थापित करते है। जहां उनकी 10 दिन पूजा की जाती है। रोज़ सुबह गणेश जी की आरती की जाती है जिसके बाद उनके पसंदीदा खाने का भोग लगाया जाता है।

त्योहार शुरू होने के दसवें दिन समाप्त होता है, जब मूर्ति को संगीत और समूह जप के साथ एक सार्वजनिक जुलूस में ले जाया जाता है, फिर नदी या समुद्र जैसे पानी में विसर्जित कर दिया जाता है। अकेले मुंबई में, सालाना लगभग 15,0000 मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है। गणेश चतुर्थी में ऐसा मन जाता है की भगवान गणेश अपनी मां देवी पार्वती / गौरी के साथ कैलाश पर्वत से पृथ्वी पर भक्तों के घर रहने आते है। और विसर्जन के बाद माना जाता है कि गणेश जी कैलाश पर्वत पर वापस लौट जाते है और पार्वती जी शिव के पास लौट जाती है।

देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने भी दी गणेश चतुर्थी की बधाई

इस उत्सव पर देश के राष्ट्रपति ने देशवासियों को को ट्वीट करके त्यौहार की बधाई दी। उन्होंने कहा गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि कोविड-19 के विरुद्ध किए जा रहे हमारे प्रयासों को विघ्नहर्ता गणेश सफल बनाएं और सभी को सुख एवं शांति प्रदान करें। आइए, हम सब कोविड-अनुकूल व्‍यवहार करते हुए यह त्‍योहार मनाएं। वहीं देश के प्रधानमंत्री ने भी ट्विटर पर बधाई दी। उन्होंने कहा आप सभी को गणेश चतुर्थी की मंगलकामनाएं। यह पावन अवसर हर किसी के जीवन में सुख, शांति, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए। गणपति बाप्पा मोरया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट करके बधाई देते हुए कहा-गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। विघ्नहर्ता और मंगलकर्ता भगवान गणपति सृजनात्मक कार्य करने की प्रेरणा देते हैं। कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गणेश जी की आराधना से आगे आने वाली बाधाएं दूर होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here