Home National प्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों का...

प्रधानमंत्री मोदी 12 जनवरी को तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेजों का करेंगे उद्घाटन

419
0
FILE IMAGE

THE ANGLE
नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, 12 जनवरी को मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के एक नए परिसर का भी उद्घाटन किया जाएगा। पीएमओ ने आगे कहा कि ये नए मेडिकल कॉलेज लगभग 4,000 करोड़ की अनुमानित लागत से स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से लगभग 2,145 करोड़ केंद्र सरकार और बाकी तमिलनाडु सरकार द्वारा प्रदान किए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 11 जिलों में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे

जिन जिलों में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे उनमें विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी शामिल हैं। पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन देश के सभी हिस्सों में सस्ती चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयास के अनुरूप है। उद्घाटन एक योजना के तहत किया जा रहा है, जहां उन जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज नहीं है।

पीएमओ ने दी जानकारी, इन कॉलेजों की कुल क्षमता 1,450 सीटों की होगी

पीएमओ ने यह भी कहा कि इन कॉलेजों की कुल क्षमता 1,450 सीटों की होगी। इस बीच, चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान (सीआईसीटी) का नया परिसर 24 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। यह एक विशाल पुस्तकालय, एक ई-लाइब्रेरी, सेमिनार हॉल और एक मल्टीमीडिया हॉल से सुसज्जित होगा। सीआईसीटी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है, और भाषा की प्राचीनता और विशिष्टता को स्थापित करने के लिए अनुसंधान गतिविधियों को करके शास्त्रीय तमिल को बढ़ावा देने में योगदान देता है। संस्थान के पुस्तकालय में 45,000 से अधिक प्राचीन तमिल पुस्तकों का समृद्ध संग्रह है। इसका उद्देश्य विभिन्न भारतीय और साथ ही 100 विदेशी भाषाओं में ‘थिरुक्कुरल’ का अनुवाद और प्रकाशन करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here