Home Rajasthan जयपुर में फिर महंगा हुआ सरस दूध, नई कीमतें आज होने वाली...

जयपुर में फिर महंगा हुआ सरस दूध, नई कीमतें आज होने वाली सप्लाई से होंगी लागू

360
0

द एंगल

जयपुर.

राजस्थान में

एक बार फिर महंगा हो गया है। राजस्थान में जयपुर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। आज शाम से नई दरें लागू हो जाएगी।

डेयरी मैनेजमेंट ने सरस के दूसरे प्रोडक्ट की नहीं बढ़ाई रेट

जयपुर डेयरी की ओर से लगातार कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। जयपुर डेयरी ने दूध के दाम दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। डेयरी ने नौ महीने में तीसरी बार दाम बढ़ाए हैं। नई कीमतें आज शाम से होने वाली सप्लाई से लागू होंगी। दरअसल, दूध की उपलब्धता बरकरार रखने के लिए जयपुर डेयरी ने फिर से दुग्ध उत्पादकों को लुभाने का मन बना लिया है। डेयरी ने 75 दिन पहले जून माह में दूध 2 रुपए लीटर महंगा किया था। निजी डेयरियों से जयपुर डेयरी के दूध के दाम मिलते जुलते है लेकिन अमूल डेयरी से जयपुर डेयरी का दूध एक लीटर रुपए महंगा है। हालांकि, डेयरी मैनेजमेंट ने सरस के दूसरे प्रोडक्ट की रेट नहीं बढ़ाई है।

आज शाम से यह रहेंगी नई दर

आदेशों के मुताबिक नई दर आज शाम से सरस नीली थैली दूध का आधा लीटर पैक 23 की जगह 24 रुपए और एक लीटर पैक 46 रुपए की जगह 48 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलेगा। सरस गोल्ड दूध का आधा लीटर पैक 29 रुपए के स्थान पर 30 रुपए और 1 लीटर पैक 58 के स्थान पर 60 रुपए में मिलेगा। स्टैंडर्ड दूध का आधा लीटर पैक 26 रुपए के स्थान पर 27 रुपए और एक लीटर पैक 52 के स्थान पर 54 रुपए में मिलेगा। डीटीएम दूध आधा लीटर 19 की जगह 20 रुपए, जबकि एक लीटर 38 की जगह 40 रुपए लीटर पर मिलेगा। गाय का दूध आधा लीटर पैक 24 की जगह 25 रुपए में मिलेगा।

दूध के दामों में बढ़ोतरी के पीछे का असर लंपी बीमारी

10 मार्च को दो रुपए प्रति लीटर दूध महंगा हुआ था। इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 21 मार्च को राज्य सरकार ने बजट 2022-23 के वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा कर दूध की बढ़ी दरें वापस ले ली थी, लेकिन इसके बाद डेयरी ने दूध से बने उत्पाद जैसे कि पनीर, छाछ, श्रीखंड इत्यादि के दाम बढ़ा दिए थे। वर्ष 2022 में मार्च, जून और अब सितंबर में रेट बढ़ाई गईं हैं। दूध महंगा होने की सबसे ज्यादा मार गरीब वर्ग पर पड़ेगी। बता दे कि राजधानी जयपुर में सरस डेयरी ही दूध की सप्लाई करती है। माना जा रहा है कि दूध के दामों में बढ़ोतरी के पीछे लंपी बीमारी का असर है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here