Home National AICC में अपनी विदाई में इमोशनल हुईं सोनिया गांधी, कहा- मुझे मिले...

AICC में अपनी विदाई में इमोशनल हुईं सोनिया गांधी, कहा- मुझे मिले सम्मान को हमेशा याद रखूंगी

298
0

The Angle

नई दिल्ली।

एआईसीसी मुख्यालय में आज औपचारिक रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी अध्यक्ष का पद भार संभाला। इसके साथ ही पार्टी के प्रमुख नेताओं और कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में पार्टी की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी को विदाई दी गई। इस मौके पर सोनिया गांधी ने कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी, साथ ही कहा कि खड़गे एक जमीन से जुड़े हुए नेता हैं, खड़गे ने अपने काम और अपने समर्पण से ये मुकाम हासिल किया है, इसलिए खड़गे के पार्टी अध्यक्ष बनने से पार्टी को और मजबूती मिलेगी। सोनिया गांधी ने अपने प्रति कांग्रेस कार्यकर्ताओं और देश की जनता के सम्मान को लेकर कहा कि यही सम्मान उनकी पूंजी है। उन्होंने कहा कि आपने जो मुझे यहां बुलाकर सम्मान दिया, उसे वे हमेशा याद रखेंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष की बड़ी जिम्मेदारी का भार अब खड़गे के कंधों पर- सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने अपने विदाई भाषण में कहा कि आज वे कांग्रेस अध्यक्ष की बड़ी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगी, इसलिए वे स्वाभाविक रूप से काफी राहत महसूस कर रही हैं, अब ये जिम्मेदारी खड़गे के कंधों पर आ गई है। इसके साथ ही कांग्रेस की निवर्तमान अध्यक्ष ने देश और कांग्रेस के मौजूदा हालात पर चिंता जताते हुए कहा कि आज देश के सामने लोकतांत्रिक मूल्यों का संकट है। कांग्रेस के सामने पहले भी इससे बड़े-बड़े संकट आए हैं, लेकिन सभी ने मिलकर उन संकटों का डटकर मुकाबला किया है।

मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष बनने का निर्वाचन पत्र सौंपते कांग्रेस चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री

मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- सोनिया गांधी जैसा उदाहरण मिलना मुश्किल

वहीं औपचारिक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पहली बार कांग्रेसजनों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर कांग्रेस को मजबूत करेंगे। सोनिया जी ने मेहनत से कांग्रेस को संभाला, उनके जैसा उदाररण मिलना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए चिंता का विषय होना चाहिए कि आज देश के हुक्मरान लोकतंत्र को कमजोर करने में जुटे हुए हैं और आज की राजनीति में झूठ का बोलबाला है, इस झूठ, फरेब, नफरत के तंत्र को तोड़कर रहेंगे।

उदयपुर चिंतन शिविर के संकल्प धरातल पर किए जाएंगे लागू- खड़गे

खड़गे ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को देश में जो समर्थन मिल रहा है ये कांग्रेस की बड़ी सफलता है। राहुल गांधी इस यात्रा के जरिए देश के हर वर्ग से मिल रहे हैं, हम सभी मिलकर सोनिया गांधी के ब्लू प्रिंट को लागू करेंगे। इसके साथ ही खड़गे ने संकेत दिए कि उदयपुर चिंतन शिविर में जो संकल्प लिए गए थे, आगामी दिनों में उन्हें धरातल पर लागू भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उदयपुर चिंतन शिविर में हमने कुछ मापदंड बनाए थे, उन्हें जल्द से जल्द लागू किया जाएगा। संगठन में 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को मिलें, इस पर भी काम होगा और सभी राज्यों में जल्द ही पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटियों का भी गठन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here