Home National तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट प्लांट के लिए दी गई 342 एकड़ ज़मीन वापस...

तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट प्लांट के लिए दी गई 342 एकड़ ज़मीन वापस लेने वाली है

स्टरलाइट प्लांट के विस्तार के लिए तमिलनाडु सरकार ने यह ज़मीन संयंत्र की मालिक कंपनी वेदांता समूह को आवंटित की थी

432
0

तमिलनाडु सरकार स्टरलाइट कॉपर प्लांट के लिए दी गई 342.22 एकड़ ज़मीन वापस लेने जा रही है. तमिलनाडु के राज्य औद्योगिक प्रोत्साहन निगम (सिपकॉट) ने इस बाबत फैसला कर लिया है.

द हिंदू के मुतााबिक यह ज़मीन स्टरलाइट कॉपर प्लांट की मालिक कंपनी वेदांता ग्रुप को इसके विस्तार के लिए तूतुकुडी में आवंटित की गई थी. लेकिन इसका स्थानीय लोग लगातार विरोध कर रहे थे. ऐसे ही विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए बीती 22 मई को पुलिस को गोली चलाना पड़ी थी. इसमें 13 लोगों की मौत हाे गई थी. इसके बाद राज्य सरकार ने स्टरलाइट कॉपर प्लांट को हमेशा के लिए बंद करने का फ़ैसला सुना दिया था. अब उसे दी गई ज़मीन भी वापस ली जा रही है.

इस बाबत सिपकॉट के प्रबंध निदेशक के आदेश में कहा गया, ‘मौज़ूदा संयंत्र के बारे में ही सरकार को लगातार पर्यावरण प्रदूषण से जुड़े मानकों की अनदेखी जैसी कई शिकायतें मिल रही थीं. इसके विस्तार की कोशिशों के बाद इन शिकायतों की फ़ेहरिस्त और लंबी हो गई. इलाके में रहने वाले लोग भी लगातार संयंत्र की वज़ह से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों आदि के बारे में चिंताएं जता रहे थे. लिहाज़ा व्यापक जनहित को देखते हुए सरकार ने संयंत्र के विस्तार के लिए किया गया भूअावंटन रद्द करने का फैसला किया है.’

इधर के अन्य जानकारी मुताबिक स्टरलाइट संयंत्र का विरोध कर रहे लोगों पर गोली चलाए जाने की घटना का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने भी संज्ञान लिया है. आयोग की ओर से बताया कि वह इस घटना की जांच के लिए अपने प्रतिनिधियों की एक टीम तूतुकुडी भेज रहा है. यह टीम मामले की जांच कर दो सप्ताह के रिपोर्ट देगी. इसके अलावा आयोग ने बीती 23 मई को राज्य सरकार को भी नोटिस जारी किया था. उससे भी दो हफ़्ते में ज़वाब देने को कहा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here