Home Education सीईटी में अब नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का...

सीईटी में अब नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का बड़ा फैसला

66
0
सीईटी में अब नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड का बड़ा फैसला

The Angle

जयपुर।

समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) 2024 में अब नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने ऑनलाइन फॉर्म्स की अभी तक भरी गई संख्या में कमी और इस संबंध में मिले फीडबैक को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया है। इसे लेकर जल्द संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 6 अगस्त को जारी किया था शेड्यूल

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से इसी महीने 6 अगस्त को समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) का शेड्यूल जारी किया गया था। इसके लिए 9 अगस्त से आवेदन शुरू किए गए। करीब 2 सप्ताह बीत जाने के बाद भी युवाओं का परीक्षा को लेकर कोई खास रुझान देखने को नहीं मिल रहा। इस संबंध में मिले फीडबैक, ऑनलाइन फॉर्म्स की अभी तक भरी गई संख्या में कमी और विभिन्न वर्गों के कैंडिडेट्स की सफल-असफल होने की संभावनाओं का विश्लेषण करने के बाद बोर्ड ने युवा बेरोजगारों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है।

बोर्ड चेयरमैन ने बताया- सीईटी एग्जाम में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

बोर्ड के चेयरमैन आलोक राज ने बताया कि सीईटी एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी जाएगी। इस संबंध में जल्द संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। उन्होंने सीईटी स्नातक के सभी कैंडिडेट से अनुरोध किया कि जल्द से जल्द वो अपना ऑनलाइन फॉर्म भरें। लास्ट डेट का इंतजार न करें, क्योंकि आखिरी दिन कई बार वेबसाइट हैंग हो जाती है और इस बार लास्ट डेट को आगे भी नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करें और विभिन्न विभागों के 12 पदों के लिए अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर परीक्षा में भाग लें।

25 से 28 सितंबर तक आयोजित होगी परीक्षा

बता दें यह पात्रता परीक्षा 25 सितंबर से 28 सितंबर के बीच आयोजित कराई जाएगी। इसके लिए 9 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 7 सितंबर रखी गई है। परीक्षा में कम से कम 40 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले को ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र माना जाएगा। हालांकि एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 5 फीसदी तक की छूट मिलेगी। इस पात्रता परीक्षा का स्कोर परिणाम की तारीख से 1 वर्ष के लिए मान्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here