Home Education समान पात्रता परीक्षा 27-28 सितंबर को, डमी अभ्यर्थी रोकने के लिए बनाई...

समान पात्रता परीक्षा 27-28 सितंबर को, डमी अभ्यर्थी रोकने के लिए बनाई विशेष योजना

35
0
समान पात्रता परीक्षा 27-28 सितंबर को, डमी अभ्यर्थी रोकने के लिए बनाई विशेष योजना

The Angle

जयपुर।

राजस्थान में स्नातक स्तर की समान पात्रता परीक्षा 27 और 28 सितंबर को होगी। इसमें प्रदेश के 13 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। यह परीक्षा 12 पदों के लिए कॉमन होगी। परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे। इस पात्रता परीक्षा में डमी कैंडिडेट पकड़ने के लिए पहली बार आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों से लाइव फोटो और हैंड राइटिंग का नमूना लिया गया है। एग्जाम के दौरान इन्हें क्रॉस चेक किया जाएगा।

समान पात्रता परीक्षा के लिए 13 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि ये एक बड़ी परीक्षा है, क्योंकि इसमें कई सारी सर्विसेज के सलेक्शन होने हैं। पिछली बार इस परीक्षा में 11 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जो इस बार बढ़कर करीब 13 लाख हो गए हैं। ये परीक्षा 27 और 28 सितंबर को चार पारियों में होगी। प्रदेश भर में 25 जिलों में इसके परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थी देंगे मुख्य परीक्षा

बता दें पिछली बार समान पात्रता परीक्षा में मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुना का नियम था, लेकिन इस बार 40% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे। हालांकि रिजर्वेशन कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 5% की छूट रहेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। हालांकि पहले इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा था, लेकिन अभ्यर्थियों की कुछ विशेष कैटेगरी (पिछड़ी जाति, विधवा, स्पोर्ट्स, दिव्यांग, एक्स सर्विसमैन) को ध्यान में रखते हुए नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान हटाया गया।

डमी अभ्यर्थी को रोकना सबसे बड़ी चुनौती

उन्होंने बताया कि बोर्ड के सामने सबसे बड़ी चुनौती डमी अभ्यर्थी की होती है। इसे रोकने के लिए इस बार फार्म भरते समय अभ्यर्थियों से ओटीआर में लाइव फोटो और हैंडराइटिंग का नमूना अपलोड करवाया गया है। ऐसे में जब अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचेगा, तो अभ्यर्थी की लाइव फोटो, एडमिट कार्ड का मिलान करने के बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी से दोबारा हैंडराइटिंग का नमूना लिया जाएगा और फिर दस्तावेज सत्यापन के दौरान भी हैंडराइटिंग का नमूना लिया जाएगा। इनका मिलान भी किया जाएगा। यदि हैंडराइटिंग का मिलान नहीं होता है और वो डमी कैंडिडेट निकलता है, तो अभ्यर्थी को किसी भी स्टेज पर रोका जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here