Home National जानिए आखिर क्यों भारत मे ब्लॉक हुआ TikTok

जानिए आखिर क्यों भारत मे ब्लॉक हुआ TikTok

687
0

नई दिल्ली: गूगल ने मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए भारत में बेहद लोकप्रिय वीडियो ऐप्प टिकटॉक (TikTok) को ब्लॉक कर दिया है। इसका मतलब हुआ कि अब गूगल के प्ले स्टोर ऐप्प से टिकटॉक वीडियो ऐप्प को डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। टिकटॉक को लेकर यह कदम उस फैसले के बाद आया है, जिसमें हाईकोर्ट ने चीन की कंपनी Bytedance Technology के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें कंपनी ने कोर्ट से टिकटॉक ऐप्प पर से बैन खत्म करने को कहा था। भारत टिकटॉक का एक बड़ा बाजार है और बैन लगाने से बाजार प्रभावित हो जाएगा।

सरकार ने टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी गूगल और एपल से मोबाइल एप टिकटॉक पर रोक लगाने के हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने को कहा था। दरअसल मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाने से इनकार करने के बाद सरकार ने दोनों अमेरिकी कंपनियों को सोमवार को इस आशय का निर्देश भेजा था।

सूत्रों का कहना है कि हालांकि एपल के प्लेटफॉर्म पर यह एप मंगलवार देर शाम तक मौजूद थी, लेकिन गूगल प्ले स्टोर से यह गायब हो गई थी। गूगल ने एक बयान जारी कर कहा कि वह किसी निजी एप पर टिप्पणी नहीं करना चाहती। एपल ने हालांकि अब तक केंद्र सरकार के निर्देश का कोई जवाब नहीं दिया है। एप का विश्लेषण करने वाली फर्म सेंसर टावर का कहना है कि भारत में फरवरी तक इसे 24 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here